लेटैस्ट न्यूज़

ब्रह्मांड में मानव निर्मित अंतरिक्ष यान ने 5 महीनों में पहली बार पृथ्वी पर भेजा पठनीय संदेश

नासा के इंजीनियर अंतरिक्ष यान वोयाजर 1 से दोबारा संपर्क स्थापित करने में सफल रहे हैं. पृथ्वी से दूसरे सबसे दूर स्थित मानव निर्मित अंतरिक्ष यान ने 5 महीनों में पहली बार पृथ्वी पर एक पठनीय संदेश भेजा है. वोयाजर 1 ने अपने ऑनबोर्ड इंजीनियरिंग सिस्टम के स्वास्थ्य और स्थिति पर एक अपडेट भेजा है. वोयाजर 1 को 1977 में अंतरिक्ष में लॉन्च किया गया था और वर्तमान में यह पृथ्वी से लगभग 24 अरब किलोमीटर की दूरी पर हमारे सौर मंडल के बाहर यात्रा कर रहा है. 46 वर्ष पुराने अंतरिक्ष यान में हाल के सालों में कई अजीब व्यवहार देखे गए हैं जिन्हें इसकी उम्र बढ़ने का संकेत माना जाता है.

गड़बड़ी की आरंभ नवंबर 2023 में हुई

वोयाजर 1 के व्यवहार में अजीब परिवर्तन पहली बार नवंबर 2023 में पता चला था, जब अंतरिक्ष यान की उड़ान डेटा प्रणाली की टेलीमेट्री मॉड्यूलेशन इकाई ने कोड का दोहराव पैटर्न भेजना प्रारम्भ कर दिया था. वोयाजर 1 की उड़ान डेटा प्रणाली नवंबर से लूप में अटकी हुई है. अंतरिक्ष यान ने पिछले कुछ महीनों में पृथ्वी पर मिशन नियंत्रण टीम को सिग्नल भेजना जारी रखा है, लेकिन कोई उपयोगी डेटा नहीं मिला है. नासा की एक रिपोर्ट के मुताबिक, वॉयेजर का अंतिम संदेश 14 नवंबर को मिला था. अब 20 अप्रैल को मिशन टीम को वोयाजर 2 से पहला व्यवस्थित डेटा प्राप्त हुआ. टीम का बोलना है कि उसने अब तक जो देखा है उससे पता चलता है कि वॉयेजर 1 स्वस्थ है और ठीक से काम कर रहा है.

नासा को मार्च में इस परेशानी के बारे में पता चला

नासा के अनुसार, वॉयेजर के साथ परेशानी का पता पिछले मार्च में चला था, जो इसके तीन ऑनबोर्ड कंप्यूटरों में से एक से संबंधित था, जिसे फ़्लाइट डेटा सबसिस्टम (FDS) बोला जाता था. एफडीएस पृथ्वी पर संचरण से पहले विज्ञान और इंजीनियरिंग डेटा को पैकेज करता है. दक्षिणी कैलिफोर्निया में नासा की जेट प्रोपल्शन प्रयोगशाला में एक इंजीनियरिंग टीम ने पाया कि एफडीएस मेमोरी के एक हिस्से को असेंबल करने के लिए उत्तरदायी चिप काम नहीं कर रही थी. उसी चिप में FDS कंप्यूटर का सॉफ्टवेयर कोड भी था.

चिप की मरम्मत में विफल रहने के बाद, मिशन नियंत्रण टीम ने कोड को FDSh मेमोरी में कहीं और संग्रहीत करने का फैसला लिया. लेकिन कोई भी जगह इतना बड़ा नहीं था कि संपूर्ण कोड को रखा जा सके. इसके बाद मिशन कंट्रोल ने कोड को कई भागों में विभाजित करने और उन्हें भिन्न-भिन्न स्थानों पर संग्रहीत करने की योजना तैयार की. 18 अप्रैल को वोयाजर 1 को एक रेडियो सिग्नल भेजा गया था. कोड में कुछ संशोधनों के बाद, टीम को 20 अप्रैल को अंतरिक्ष यान से संदेश प्राप्त हुआ.

Related Articles

Back to top button