अंतर्राष्ट्रीय

इजरायली हवाई हमले में मारा गया अमल मूवमेंट का एक सदस्य

बेरूत . दक्षिणी लेबनानी गांव पर इजरायली हवाई हमले में अमल मूवमेंट का एक सदस्य मारा गया और दो अन्य घायल हुए. इसकी जानकारी लेबनानी सेना सूत्रों ने दी.

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, सूत्रों ने कहा कि इजरायली बलों ने दक्षिणी लेबनान के 8 सीमावर्ती कस्बों और गांवों पर 12 हवाई हमले किए, जिसमें 15 घर तबाह हो गए और 25 अन्य क्षतिग्रस्त हो गए.

इस बीच, हिजबुल्ला ने बोला कि उनके लड़ाकों ने अल-मलिकियाह, मिसगाव अम, जल अल-आलम और डोविव बैरक की इजरायली साइट्स पर धावा किया.

साथ ही बोला गया कि उन्होंने जेजिन जिले के लेबनानी गांव आइचीयेह के ऊपर एक इजरायली हर्मीस 450 ड्रोन को मार गिराया है.

सशस्त्र समूह ने बोला कि इजरायली ड्रोन दक्षिणी लेबनान में स्थानों पर धावा कर रहा था. हिज्बुल्लाह और अमल मूवमेंट दोनों लेबनान में शिया पार्टियां हैं.

इसके अलावा, लेबनान में अल-कसम ब्रिगेड, फिलिस्तीनी इस्लामिक प्रतिरोध आंदोलन (हमास) की सेना शाखा ने दावा किया कि उन्होंने 20 ग्रैड मिसाइलों के साथ गैलील क्षेत्र के पश्चिमी क्षेत्र में इजरायली “शोमेरा” बैरक पर बमबारी की.

7 अक्टूबर को इजरायल पर हमास के हुए हमले के साथ एकजुटता दिखाने के लिए हिजबुल्ला ने इजरायल की ओर रॉकेट लॉन्च किए, जिसके चलते 8 अक्टूबर, 2023 को लेबनान-इजरायल सीमा पर तनाव बढ़ गया. इसके बाद इजरायल ने दक्षिण पूर्वी लेबनान की ओर गोलीबारी के जरिए जवाबी कार्रवाई की.

लेबनानी सुरक्षा सूत्रों के अनुसार, हिजबुल्ला और इजरायल के बीच विवाद में लेबनानी पक्ष के 433 लोग मारे गए हैं, जिनमें 277 हिजबुल्ला सदस्य और 76 नागरिक शामिल हैं.

 

Related Articles

Back to top button