अंतर्राष्ट्रीय

रूसी जेलों में अमेरिकी नागरिकों की बढ़ रही संख्या

एस्टोनिया: रूस ने पिछले कुछ वर्षों में अमेरिकी नागरिकों को जासूसी समेत विभिन्न आरोपों में चुन-चुन कर कारावास में डाल रहा है. इससे रूसी जेलों में अमेरिकी नागरिकों की संख्या बढ़ रही है. रूस हाल ही में कुछ अमेरिकी नागरिकों को कारावास में डाला है जिनमें एक पत्रकार, एक कॉर्पोरेट सुरक्षा अधिकारी और कुछ अन्य नागरिक शामिल हैं. रूस में अमेरिकियों की गिरफ्तारी की घटनाएं आम हो गई हैं. मॉस्को और वाशिंगटन के बीच संबंध शीत युद्ध से निचले स्तर पर पहुंच गए हैं. वाशिंगटन ने मॉस्को पर उसके नागरिकों को निशाना बनाने और उन्हें सियासी सौदेबाजी के साधन के रूप में इस्तेमाल करने का इल्जाम लगाया है, लेकिन रूसी ऑफिसरों का बोलना है कि उन सभी ने कानून तोड़ा है.

कुछ नागरिकों को तो अमेरिका में बंदी रूसी नागरिकों की रिहाई के ऐवज में छोड़ दिया गया है, वहीं अन्य के लिए अदला-बदली में रिहा किये जाने की तस्वीर अभी साफ नहीं है. पूर्व रूसी राजनयिक बोरिस बंदारेव ने कहा, ‘‘मॉस्को ने स्वयं अधिकतर संचार माध्यमों को काट दिया है और वह नहीं जानता कि बिना असहज स्थिति में पड़े उन्हें ठीक से कैसे बहाल किया जाए. अत: ऐसा लगता है कि वे बंधकों का इस्तेमाल करने की प्रयास कर रहे हैं.’’ यूक्रेन में 2022 में रूस के हमले के बाद बोंदारेव ने पद छोड़ दिया था. वॉल स्ट्रीट जर्नल के 32 वर्षीय संवाददाता ईवान गेर्शकोविच की गिरफ्तारी को शुक्रवार को एक वर्ष हो गया. वह जासूसी के आरोपों में मास्को की लेफोरतोवो कारावास में बंद हैं.

गेर्शकोविच को रिपोर्टिंग के दौरान लिया था हिरासत में

गेर्शकोविच को यूराल पर्वतीय शृंखला के शहर येकातेरिनबर्ग की रिपोर्टिंग यात्रा के दौरान हिरासत में लिया गया था और उन पर अमेरिका के लिए जासूसी करने का इल्जाम लगाया गया था. रूसी ऑफिसरों ने आरोपों या सबूतों का कोई विवरण नहीं दिया है. जासूसी के इल्जाम में अमेरिकी नागरिक पॉल व्हेलन भी गिरफ्त में हैं. वह मिशीगन के रहने वाले हैं और कॉर्पोरेट सुरक्षा अधिकारी हैं. उन्हें 2018 में रूस में अरैस्ट किया गया था और दो वर्ष बाद 16 वर्ष के जेल की सजा सुनाई गयी थी. व्हेलन के मुताबिक, वह दोस्त की विवाह में शामिल होने मॉस्को गए थे. उन्होंने स्वयं के निर्दोष होने का दावा करते हुए बोला कि उनके विरुद्ध इल्जाम गढ़े गए हैं.

अमेरिका कर रहा अपने नागरिकों को कारावास में डालने का विरोध

अमेरिका की गवर्नमेंट ने भी बोला है कि गेर्शकोविच और व्हेलन दोनों को गलत तरह से हवालात में डाला गया और वह उनकी रिहाई की वकालत कर रहा है. इनके अतिरिक्त रूस में कई वर्ष से रह रहे संगीतज्ञ ट्राविस लीक को नशीला पदार्थ से संबंधित आरोपों में पिछले वर्ष अरैस्ट किया गया था, मॉस्को में शिक्षक मार्क फोगेल को नशीला पदार्थ से जुड़े आरोपों में 14 वर्ष के जेल की सजा सुनाई गयी और दोहरी नागरिकता रखने वाली ए कुरुमाशेवा तथा सेनिया खवाना को भी अरैस्ट किया गया.

Related Articles

Back to top button