अंतर्राष्ट्रीय

प्रेमी को दिन में 100 से ज्यादा कॉल करती थी प्रेमिका, डॉक्टरों ने बताया…

What is Love Brain: चीन में 18 वर्ष की एक लड़की को ‘लव ब्रेन’ नाम की रोग बताई गई है. यह सब उसे तब मालूम हुआ कि अपने प्रेमी के प्रति प्यार और जूनून उस पर इस कदर हावी हो गया है कि वह अपने प्रेमी को दिन में एक या दो नहीं सैकड़ों बार कॉल और मैसेज भेजने लगी. एक दिन उसने 100 बार कॉल और मैसेज किए, जब कोई रिप्लाई नहीं आया तो वह घर में उत्पात मचाने लगी. बालकनी से कूदने की धमकी देने लगी. प्रेमी को पुलिस बुलानी पड़ी. डॉक्टरी जांच के बाद पता लगा कि लड़की को बॉर्डरलाइन पर्सनैलिटी डिसऑर्डर रोग हो गई है, जिसे आम भाषा में लव ब्रेन कहते हैं. जानें ये रोग क्या है और कैसे होती है?

साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, ज़ियाओयू नाम की लड़की की लड़की का ऐसा अजीब व्यवहार कॉलेज के दिनों से प्रारम्भ हुआ, तब वह प्रथम साल में पढ़ रही थी. रिपोर्ट के मुताबिक, वह अपने प्रेमी पर इस कदर हावी और निर्भर हो गई कि छोटी-छोटी बात शेयर करने लगी. वह कहां है? क्या कर रहा है? आदि जानने के लिए दिन में सैंकड़ों बार कॉल और मैसेज करने लगी.

प्रेमी को बुलानी पड़ी पुलिस
स्थिति तब और बिगड़ गई जब ज़ियाओयू ने अपने प्रेमी को एक ही दिन में 100 से अधिक बार कॉल किया और उसने कोई उत्तर नहीं दिया. इससे वह बहुत परेशान हो गई और घरेलू सामान को हानि पहुंचाने लगी. अपनी सुरक्षा के डर से प्रेमी को पुलिस बुलानी पड़ी. स्थिति और भयावह तब हुई जब जियाओयू बालकनी से कूदने की धमकी देने लगी. मौके पर पुलिस ऑफिसरों ने पहुंचकर लड़की को काबू में किया और उसे हॉस्पिटल ले गए. जहां उसे लव ब्रेन रोग का पता चला.

लव ब्रेन क्या होता है?
लव ब्रेन कोई मेडिकल शब्द नहीं है लेकिन, प्रेमी-प्रेमिकाओं के बीच अधिक जुनून और प्यार की पराकाष्ठा को लव ब्रेन से समझ सकते हैं. किसी का प्यार सिर पर इस कदर हावी हो जाए कि वह हर समय उसे अपने साथ देखना चाहता है और यदि वह पास नहीं है तो कहां है और क्या कर रहा है, सबकुछ जानना चाहता है. इस तरह के जुनूनी व्यवहार को आम-बोलचाल की भाषा में “लव ब्रेन” कह सकते हैं. अब चीन के जिस हॉस्पिटल में ज़ियाओयू का उपचार चल रहा है, वहां के चिकित्सक डाक्टर डू ना ने कहा कि कभी-कभी चिंता, अवसाद और अन्य स्थितियों के साथ भी इस तरह की रोग हो सकती है. डाक्टर डू ने यह भी बोला कि ऐसी स्थितियां बचपन में होने वाले मानसिक तनाव से जुड़ी हो सकती हैं.

डू ने ज़ियाओयू की रोग के कारण का खुलासा नहीं किया, लेकिन यह जरूर बोला कि यह अक्सर उन लोगों में होता है जिनके बचपन के दौरान अपने माता-पिता के साथ स्वस्थ संबंध नहीं थे. डाक्टर डू ने इस बात पर बल दिया कि ज़ियाओयू जैसे गंभीर मामलों में उपचार बहुत महत्वपूर्ण है.

Related Articles

Back to top button