अंतर्राष्ट्रीय

पाकिस्तान में चीनी कंपनी ने बंद किया अपना काम

पाकिस्तान में हुए हमले के बाद से चीन पूरी तरह से भय में है. पाक में आतंकवादियों ने जिस तरह से चीनी नागरिकों को निशाना बनाया है, उसके बाद से मुद्दा ठंडा पड़ता नहीं दिख रहा है. पाक के खैबर पख्तूनवा में एक हाइड्रोपावर प्रोजेक्ट में काम कर रहे लोगों पर हमले के एक दिन बाद ही एक चीनी कंपनी ने अपना काम बंद कर दिया है. आतंकवादी हमले में पांच चीनी नागरिकों की मृत्यु हो गई थी. पाक के खैबर पख्तूनख्वा में हुए आत्मघाती हमले के दो दिन बाद चीन की एक कंपनी ने इस क्षेत्र में काम रोक दिया. कंपनी ने अपने सैकड़ों कर्मचारियों को काम से हटा दिया है. एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, पावर कंस्ट्रक्शन कॉरपोरेशन ऑफ चीन (पीसीसी) ने शांगला जिले में तारबेला जलविद्युत विस्तार परियोजना में निर्माण संबंधी कार्य बंद कर दिया है. साथ ही यहां काम कर रहे 2,000 से अधिक कर्मचारियों को हटा दिया है.

पाकिस्तान ने बोला कि चीन के साथ उसकी दोस्ती नहीं चाहने वाले ही उस आतंकवादी हमले के लिए उत्तरदायी हैं, जिसमें पांच चीनी नागरिकों की मृत्यु हो गई थी. पाक ने बोला कि उसने अपराधियों को इन्साफ के दायरे में लाने की कसम खाई है. उधर, इस हमले की चीन संग संयुक्त जांच की स्वीकृति पीएम शहबाज शरीफ ने दे दी है. वह जल्द ही बीजिंग के दौरे पर भी जा सकते हैं. चीनी नागरिक दासू जलविद्युत परियोजना पर काम कर रहे थे. विदेश कार्यालय की प्रवक्ता मुमताज जाहरा बलूच ने साप्ताहिक संवाददाता सम्मेलन में बोला कि पाक इस जघन्य घटना के संबंध में चीन की गवर्नमेंट के संपर्क में है.

मुमताज जाहरा बलूच ने बोला कि इस तरह के घृणित हमले आतंकवाद से लड़ने के पाक के संकल्प को और मजबूत बनाते हैं. उन्होंने बोला कि पाक और चीन मिलकर आतंकियों के विरुद्ध दृढ़ता से कार्रवाई करेंगे. विदेश कार्यालय की प्रवक्ता ने कहा, पाक में चीनी नागरिकों, परियोजनाओं और संस्थानों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए पाक अपने चीनी भाइयों के साथ मिलकर काम करता रहेगा.

 

Related Articles

Back to top button