राष्ट्रीय

इतनी छूट मिलने के बावजूद बेंगलुरु में क्यों हुई कम वोटिंग, जानें क्या कहते हैं आंकड़े

Bengaluru Lowest Voting Percentage Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर वोटिंग प्रारम्भ हो चुकी है. कल यानी 26 अप्रैल को लगभग 13 राज्यों में मतदान हुए. इस बीच कर्नाटक के बेंगलुरु में हुए मतदान के आंकड़ों ने सबको चौंका कर रख दिया. बेंगलुरु में करीब आधे मतदाता शुक्रवार को मतदान करने ही नहीं पहुंचे. शुक्रवार यानी कल कर्नाटक के 14 लोकसभा क्षेत्रों में वोटिंग हुई. इलेक्शन कमीशन के अनुसार राज्य में लगभग 69.23 प्रतिशत मतदान हुआ लेकिन बेंगलुरु के तीन निर्वाचन क्षेत्रों-बेंगलुरु मध्य, बेंगलुरु उत्तरी और बेंगलुरु दक्षिणी में वोटिंग प्रतिशत बहुत कम रहा.

आपको बता दें कि लोकसभा चुनाव 2019 में बेंगलुरु मध्य में 54.32 फीसदी, बेंगलुरु उत्तर में 54.76 प्रतिशत और बेंगलुरु दक्षिण में 53.70 प्रतिशत वोटिंग हुई थी. कर्नाटक में इलेक्शन कमीशन ने शहरी निर्वाचन क्षेत्रों में इस इलेक्शन में वोटिंग बढ़ाने के लिए कई पहल की थीं. हालांकि, फिर भी इसका कुछ खास असर नहीं दिखा.

क्यों कम हुई वोटिंग?

चुनाव ऑफिसरों के अनुसार शहर में लोगों के मतदान केंद्रों पर न आने की एक वजह चिलचिलाती गर्मी है. वहीं, बेंगलुरु ग्रामीण में लगभग 67.29 प्रतिशत वोटिंग हुई. इसके अलावा, मांड्या में 81.48 और कोलार में 78.07 प्रतिशत वोटिंग हुई. बेंगलुरु में 1 करोड़ से अधिक पात्र मतदाताओं को अपनी उंगली पर वोट की स्याही दिखाने पर कई तरह की छूट दी जा रही है. जैसे होटल, पब और टैक्सी एग्रीगेटर्स वोटर्स को छूट, फ्री गिफ्ट और कॉम्प्लिमेंट्री राइड के साथ लुभा रहे हैं. हालांकि, ऐसा पहली बार नहीं है कि जब इस तरह की पहल देखी गई हो.

रेस्तरां में छूट

‘सोशल’ नाम की जानी-मानी पब चेन मतदान को बढ़ावा देने वाले बिल बांटने के लिए एक स्पेशल कम्पैन चला रहा है. जो गेस्ट मतदान के बाद इन बिलों को लौटाएंगे और अपनी स्याही लगी उंगलियां दिखाएंगे, उन्हें अपने शहरों में वोटिंग के दिन के बाद एक हफ्ते के लिए खाने पर 20 प्रतिशत की छूट मिलेगी.

कॉम्प्लिमेंट्री कैब राइड

Rapido नाम की टैक्सी एग्रीगेटर बेंगलुरु में दिव्यांग और वरिष्ठ नागरिक वोटर्स को कॉम्प्लिमेंट्री राइड दे रहा है. रैपिडो के को-फाउंडर पवन गुंटुपल्ली ने बोला कि कंपनी यह सुनिश्चित करने के लिए यह पहल कर रही है कि बेंगलुरु, मैसूर और मंगलुरु में हर मतदाता अपना वोट डालकर अपना कर्तव्य पूरा कर सके. इसके साथ-साथ विशेष रूप से यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि दिव्यांग और वरिष्ठ नागरिक मतदाताओं को अपने लोकतांत्रिक अधिकार का इस्तेमाल करने के लिए समान पहुंच मिल रही है.

बीयर का एक मग मुफ्त

बेलंदूर में एक रेस्टो-पब जिसका नाम ‘डेक ऑफ ब्रूज़’ है उसमें 27 और 28 अप्रैल को आने वाले वोटर्स को निःशुल्क में बीयर का मग और डिस्काउंट दिए जा रहे हैं. मालिक प्रफुल्ल राय ने राष्ट्र के विकास में उनके सहयोग के लिए मतदाताओं को पुरस्कृत करने की ख़्वाहिश जताई.

कॉम्प्लिमेंट्री डोसा और घी राइस

उदाहरण के लिए बता दें कि नृपतुंगा रोड पर निसर्ग ग्रांड होटल वोटिंग वाले दिन मतदाताओं को कॉम्प्लिमेंट्री मक्खन डोसा, घी चावल और एक बेवरेज दे रहा है.

Related Articles

Back to top button