अंतर्राष्ट्रीय

एक स्वास्थ्यवर्धक टॉनिक पीने से जापान के 5 लोगों की हुई मौत

तोक्यो: जापान में स्वास्थ्य को बेहतर करने की चाहत में कई लोग अपनी जीवन से ही हाथ धो बैठे हैं. एक स्वास्थ्यवर्धक टॉनिक पीने से जापान के 5 लोगों की मृत्यु हो गई है. हालांकि इस घटना के बाद स्वास्थ्यवर्धक उत्पादों को वापस लिया जाने लगा है. मगर इस हफ्ते में शुक्रवार तक पांच लोगों की मृत्यु हो चुकी है और 100 से अधिक लोगों को अस्पतालों में भर्ती कराया गया है. ओसाका स्थित कोबायाशी फार्मास्युटिकल कंपनी पर इल्जाम है कि उसे इन उत्पादों से समस्याओं के बारे में जनवरी की आरंभ में ही पता चल गया था. लेकिन इस संबंध में सार्वजनिक रूप से पहली घोषणा 22 मार्च को की गयी.

कंपनी के ऑफिसरों ने कहा कि कोलेस्ट्रॉल कम करने में इस्तेमाल किये जाने वाले ‘बेनीकोजी कोलेस्टे हेल्प’ समेत कई उत्पादों का सेवन करने के बाद 114 लोगों का अस्पतालों में इलाज हो रहा है. बेनीकोजी कोलेस्टे हेल्प में बेनीकोजी नामक सामग्री मिली है जो फफूंद की लाल प्रजाति है. इस हफ्ते की आरंभ में मृतकों की संख्या दो थी. उत्पाद निर्माता के अनुसार, कुछ लोगों को इन उत्पादों के सेवन के बाद किडनी में परेशानी पेश आने लगी लेकिन सरकारी प्रयोगशालाओं के साथ मिलकर असल वजह का अभी पता लगाया जा रहा है.

कंपनी के अध्यक्ष ने मांगी माफी

कंपनी के अध्यक्ष अकीहिरो कोबायाशी ने लोगों की मृत्यु होने और बीमार पड़ने को लेकर शुक्रवार को माफी मांगी. कंपनी ने बेनीकोजी सामग्री वाले कई अन्य उत्पादों को बाजार से वापस ले लिया है. जापान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने इन उत्पादों की सूची अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर प्रकाशित की है. इन उत्पादों में वे उत्पाद भी शामिल है जिनमें ‘फूड कलर’ के लिए बेनीकोजी का इस्तेमाल किया गया है. मंत्रालय ने आगाह किया है कि मृतकों की संख्या बढ़ सकती है. कोबायाशी फार्मास्युटिकल सालों से बेनीकोजी उत्पाद बेच रही है लेकिन समस्याएं 2023 में बने उत्पादों के साथ प्रारम्भ हुई. कंपनी ने कहा कि उसने पिछले वर्ष 18.5 टन बेनीकोजी का उत्पादन किया.

Related Articles

Back to top button