अंतर्राष्ट्रीय

ईद पर इजरायली हमले में हो गया हमास चीफ की फैमिली का द एंड

Israel-Hamas War: ईद पर भी इजरायल ने गाजा में फिलिस्तीनियों पर तरस नहीं खायी और बमों की बौछार कर 122 लाशें बिछा दीं. रमजान के अंतिम दिन गाजा शरणार्थी शिविरों पर हुए इजरायल के हवाई हमलों में हमास चीफ इस्माइल हानिया का परिवार तबाह हो गया है. अल जजीरा की एक रिपोर्ट में बोला गया है कि ताजा इजरायली हमलों में हमास चीफ हानिया के कम से कम तीन बेटे और तीन पोते मारे गए हैं.

हमास नेता इस्माइल हानिया ने इजराइल पर बदले की भावना से उनके तीन बेटों की मर्डर का इल्जाम लगाया है. हानिया ने बुधवार को अल-जजीरा सेटेलाइट चैनल को दिए एक इंटरव्यू में अपने बेटे और पोतों की मौतों की पुष्टि की और बोला कि उनके बेटे यरूशलम और अल-अक्सा मस्जिद को आजाद कराने की राह में शहीद हो गए.

हानिया ने टेलीफोन पर दिए इंटरव्यू में कहा, “दुश्मन बदले और कत्लेआम की भावना के साथ आगे बढ़ रहा है और वह किसी मानक या कानून को कोई महत्व नहीं देता.” इस्माइल हानिया कतर में निर्वासन में रहते हैं, जहां अल-जजीरा का मुख्यालय है. उन्होंने बोला कि इन हत्याओं के जरिए इजरायल हमास पर रुख नरम करने के लिए दबाव नहीं बना सकता.

हानिया ने कहा, “दुश्मन को लगता है कि नेताओं के परिवारों को निशाना बनाकर वह हमारे लोगों को उनकी मांगें छोड़ने के लिए विवश कर देगा. जिस किसी को भी यह लगता है कि मेरे बेटों को निशाना बनाने से हमास अपने रुख में परिवर्तन के लिए विवश होगा, वे भ्रम के शिकार हैं.

अल जजीरा ने अपनी रिपोर्ट में बोला है कि ताजा हमले  इजरायली प्रधान मंत्री और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के बीच पहले से ही तनावपूर्ण संबंधों को और अधिक मुश्किल बना सकते हैं. रिपोर्ट में बोला गया है कि बाइडेन ने पिछले 24 घंटों में नेतन्याहू की निंदा तेज कर दी है, जो दोनों नेताओं के बीच बढ़ते मतभेदों, अविश्वास और असहमति का नतीजा है.

दूसरी तरफ, यमन के हूती विद्रोही समूह ने उत्तरी गाजा में इजरायली हवाई हमले में हानिया परिवार के छह सदस्यों की मृत्यु पर के लिए हमास चीफ के प्रति संवेदना व्यक्त की है. अपने बयान में हूतियों ने बोला है कि “एक आक्रामक इजरायली हमले” से जमीन पर इजरायल की विफलता की सीमा का पता चल गया है.

Related Articles

Back to top button