अंतर्राष्ट्रीय

आर्मीनिया ने भारत से पिनाका रॉकेट के लिए की ये बड़ी डील

Armenia and India: मुस्लिम राष्ट्र और पाक के दोस्त अजरबैजान और हिंदुस्तान के दोस्त आर्मीनिया के बीच विवाद बढ़ गई है. अजरबैजान से बड़े युद्ध के खतरे से जूझ रहे आर्मीनिया ने अपने दोस्त हिंदुस्तान से घातक पिनाका रॉकेट के लिए बड़ी डील की है. इस डील से अजरबैजान की घबराहट बढ़ जाएगी. आर्मीनिया की मीडिया के मुताबिक आर्मीनिया की आर्मी हिंदुस्तान से पिनाका का अपडेटेड संस्करण खरीद रही है. इससे आर्मीनिया की आर्मी को 40 से लेकर 70 किमी तक दुश्‍मन के किसी भी ठिकाने को तबाह करने की ताकत मिल जाएगी. इस डील के साथ ही आर्मीनिया ने यह संकेत दे दिया है कि वह रूस के बनाए ग्रैड बीएम 21 स‍िस्‍टम से दूरी बनाने जा रहा है. हिंदुस्तान का पिनाका रॉकेट सिस्‍टम रूसी सिस्‍टम से बहुत आगे है और नवीनतम तकनीक से लैस है.

जानिए पिनाका रॉकेट सिस्टम की खासियत

एक पिनाका रॉकेट सिस्टम में 6 रॉकेट लॉन्चर होते हैं. साथ ही लोडर व्हीकल भी होते हैं जो तेजी से रॉकेट को दोबारा लोड करके हमले के लिए प्रिपेयर कर देते हैं. इसके अतिरिक्त एक फायर कंट्रोल सिस्‍टम और मौसम की जानकारी देने वाला रडार भी होता है. इस डील का खुलासा उस समय हुआ, जब एक ताजा वीडियो में पिनाका रॉकेट के फैक्‍टरी में कई पॉड दिखाए दिए. जानकारों के अनुसार ये पॉड इस बात के संकेत हैं कि पिनाका को अब आर्मीनिया को निर्यात करने की तैयारी चल रही है. पिनाका को हिंदुस्तान की कई रक्षा कंपनियों ने मिलकर बनाया है. जानकारी के मुताबिक पांच हजार पिनाका रॉकेट सिस्‍टम बनाने की तैयारी है.

आर्मीनिया ने हिंदुस्तान से खरीदा था एंटी ड्रोन सिस्‍टम

भारत लगातार आर्मीनिया की सेना को हथियारों से सुसज्जित कर रहा है. इससे पहले तुर्की अकिंसी ड्रोन अजरबैजान ने बहुत चुपके से इसे खरीदा था. वहीं वर्ष 2022 में नगर्नो कराबाख की लड़ाई के दौरान अजरबैजान ने तुर्की टीबी-2 ड्रोन का जमकर प्रयोग किया था. इससे आर्मीनिया की हार हो गई थी. इसी बीच आर्मीनिया ने भी अजरबैजान से निपटने के लिए हिंदुस्तान से ड्रोन किलर सिस्‍टम खरीदा है.

यूरोएशियन टाइम्‍स की रिपोर्ट के अनुसार आर्मीनिया ने हिंदुस्तान में बने जेन एंटी ड्रोन सिस्‍टम को खरीदा. भारतीय वायुसेना ने भी वर्ष 2021 में इस एंटी ड्रोन सिस्‍टम को खरीदा था. 2 अरब रुपये में भारतीय एयरफोर्स ने इस सिस्‍टम को खरीदा है. इसे मार्च 2024 में भारतीय वायुसेना में शामिल किया जाएगा.

Related Articles

Back to top button