अंतर्राष्ट्रीय

अमेरिका और ब्रिटेन ने यमन में बड़े पैमाने पर हूतियों पर की एयरस्ट्राइक

दुबईः यमन के हूथी उपद्रवियों ने लाल सागर में जहाजों पर हमले करना जारी रखा है. जबकि अमेरिका और ब्रिटेन ने यमन में बड़े पैमाने पर हूतियों पर एयरस्ट्राइक की है. इन सबके बावजूद यमन ने मध्यपूर्व जलमार्ग में जहाजों को निशाना बनाना जारी रखा है. अब एसोसिएटेड प्रेस (एपी) द्वारा लिए गए उपग्रह चित्रों के विश्लेषण से पता चलता है कि उस जरूरी समुद्री मार्ग के प्रवेश क्षेत्र में एक नयी हवाई पट्टी बनाई जा रही है. इस रहस्यमयी हवाई पट्टी को लेकर किसी राष्ट्र ने भी सार्वजनिक रूप से ऐसा कोई दावा नहीं किया है कि अदन की खाड़ी के प्रवेश स्थल के पास हिंद महासागर क्षेत्र में अब्द अल-कुरी द्वीप पर कोई निर्माण कार्य हो रहा है. मगर इसका संदेह यमन पर ही जा रहा है.

बता दें कि यह हवाई पट्टी यमन के क्षेत्र में ही बनाई जा रही है. हालांकि, ‘एपी’ के उपग्रह चित्रों से पता चलता है कि श्रमिकों ने रनवे के पास धूल के ढेर लगाकर संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के संदर्भ में ‘आई लव यूएई’ की आकृति उकेरी है. गाजा पट्टी में हमास के विरुद्ध इजरायल के युद्ध के बीच अदन की खाड़ी और लाल सागर हूथियों और अमेरिकी नेतृत्व वाली सेनाओं के बीच युद्ध का मैदान बन गया है. गाजा में सर्जिकल हड़ताल के विरोध में हूतियों ने लगातार लाल सागर में मिसाइल और ड्रोन से धावा करना जारी रखा है.

अमेरिकी कार्रवाई के बाद बन रही हवाई पट्टी ने सबको किया हैरान

यह निर्माण ऐसे समय में हुआ है जब सोकोट्रा द्वीप शृंखला में अमीरात के सैनिकों की उपस्थिति और दक्षिणी यमन में उसके समर्थन वाले अलगाववादियों की मौजूदगी के कारण झड़पें हुई हैं. साथ ही जब अमेरिका और ब्रिटेन ने हूतियों पर लाल सागर में हमले के खिलाफ जवाबी कार्रवाई की है. यूएई ने ‘एपी’ के प्रश्नों के उत्तर में बृहस्पतिवार को कहा, ‘‘सोकोट्रा द्वीप पर यूएई की कोई भी उपस्थिति मानवीय आधार पर है जो यमन गवर्नमेंट और क्षेत्रीय ऑफिसरों के योगदान से की जाती है.

Related Articles

Back to top button