सोते समय न करें ये गलतियां अथवा हो सकती है बड़ी समस्या

सोते समय न करें ये गलतियां अथवा हो सकती है बड़ी समस्या

स्वस्थ रहने के लिए बेहतर नींद बेहद जरूरी है। बेहतर नींद और बेहतर स्वास्थ्य आपके सोने के तरीके पर भी निर्भर करता है। सही तरीके से नहीं सोने पर आपकी नींद टूट सकती है। वैसे कोई भी इंसान रातभर एक ही पोजीशन में नहीं सो सकता। कभी वह सीधे पीठ के बल सोता है, तो कभी उल्टा होकर पेट के बल। कभी राइट तो कभी लेफ्ट साइड करवट लेकर। ऐसा भी माना जाता है कि अगर सोने का तरीका सही हो, तो न सिर्फ आप गहरी नींद ले पाते हैं बल्कि कई बीमारियों से भी बचे रह रह सकते हैं।

1) राइट साइड करवट में सोना
सेहत पर इस बात का बहुत प्रभाव पड़ता है कि सोते समय आप ज्यादातर किस करवट सोते हैं। जब हम रातभर सोते हैं तो भी पाचन तंत्र सक्रिय रहता है और ऐसा माना जाता है कि लेफ्ट साइड करवट लेकर सोने से पाचन शक्ति बेहतर बनी रहती है और खाने का पाचन सही ढंग से होता है। इतना ही नहीं, इस पोजीशन में सोने से कब्ज और बदहजमी जैसे रोगों से बचने में मदद मिलती है। जबकि राइट साइड करवट लेकर सोने से पाचन क्रिया पर असर पड़ता है।

2) पेट के बल सोना
हेल्थलाइन के अनुसार, पेट के बल सोने से आपको खर्राटे और स्लीप एपनिया की समस्या हो सकती है। इस पोजीशन में सोने से आपकी पीठ और गर्दन में भी दर्द हो सकता है। अगर आप गर्भवती हैं, तो आपको अपनी नींद की स्थिति के बारे में विशेष रूप से सावधान रहना चाहिए और आप पेट के बल सोने से बचें।

3) एक ही पोजीशन में सोना
लेफ्ट साइड करवट लेकर सोने से भोजन छोटी आंत से बड़ी आंत में आसानी से पंहुच जाता है, इसलिए पेट अच्छी तरह से साफ हो जाता है। इसका कारण यह है कि इस पोजीशन में सोने से पेट में बनने वाला एसिड ऊपर की बजाय नीचे जाता है, जिससे एसिडिटी नही होती है।