स्वास्थ्य

लाइफस्टाइल और आहार में गड़बड़ी के कारण हाई ब्लड प्रेशर का हो सकता है जोखिम

हाई ब्लड प्रेशर, मौजूदा समय की गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं में से एक है. इसे दिल रोग, हार्ट अटैक से लेकर स्ट्रोक जैसी गंभीर समस्याओं का प्रमुख कारण माना जाता है. अध्ययनों में पाया गया है कि कम उम्र के लोगों में भी ब्लड प्रेशर की परेशानी बढ़ती देखी जा रही है. लाइफस्टाइल और आहार में गड़बड़ी के कारण हाई ब्लड प्रेशर (हाइपरटेंशन) का जोखिम हो सकता है.

स्वास्थ्य जानकार कहते हैं, सभी उम्र के लोगों को नियमित रूप से ब्लड प्रेशर की जांच करते रहना चाहिए और उन सभी तरीकों पर ध्यान देना चाहिए जिससे ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखा जा सके.

विभिन्न स्वास्थ्य मुद्दों पर लोगों का ध्यान केंद्रित करने और उससे बचाव को लेकर जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से हर वर्ष 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है. स्वास्थ्य जानकारों ने बताया, बढ़ती ब्लड प्रेशर और दिल रोगों की परेशानी से बचाव के लिए लाइफस्टाइल में परिवर्तन बहुत जरूरी है. शोधकर्ताओं ने पाया कि यदि आप आहार में सोडियम की मात्रा को संतुलित कर लेते हैं तो इससे  हाई ब्लड प्रेशर के जोखिमों को 40 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है.

कम कर लें सोडियम की मात्रा

चीनी वैज्ञानिकों द्वारा किए गए एक हालिया शोध में पाया गया कि आहार में नमक की मात्रा यदि कम कर ली जाए या फिर टेबल स्लॉट की स्थान पर इसके स्वस्थ विकल्पों को शामिल किया जाए तो इससे उच्च रक्तचाप की घटनाओं में 40 फीसदी तक की कमी आ सकती है. स्वास्थ्य जानकार कहते हैं, नमक की स्थान पर इसके सब्सटीट्यूट्स का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके अतिरिक्त आहार में उन चीजों को अधिक शामिल करना चाहिए जिसमें पोटेशियम की मात्रा होती है.

ज्यादा नमक बढ़ा सकती है क्त वाहिका की दीवार पर दबाव

ब्लड प्रेशर, यूके की रिपोर्ट कहती है, आहार में नमक की अधिक मात्रा रक्त वाहिकाओं की दीवार पर अतिरिक्त दबाव बढ़ाने लगती है, जिससे रक्तचाप बढ़ जाता है. जिन लोगों को पहले से ही उच्च रक्तचाप की परेशानी है, उनके लिए नमक का अधिक सेवन इन जटिलताओं का और अधिक बढ़ाने वाली हो सकती है.

स्वास्थ्य जानकार कहते हैं, आहार में नमक की मात्रा कम करना आपके रक्तचाप को कंट्रोल रखने के सबसे आसान उपायों में से एक है, ये आपको दिल रोगों से भी सुरक्षा देने में सहायक है.

अधिक नमक के कई नुकसान

अध्ययनकर्ता बताते हैं, नमक का अधिक सेवन केवल दिल रोगों को ही नहीं बढ़ाता है, इससे स्ट्रोक, किडनी की रोग और डिमेंशिया जैसी न्यूरोलॉजिकल स्वास्थ्य समस्याओं का भी खतरा रहता है. हम जो सोडियम खाते हैं उसका अधिकतर हिस्सा उन खाद्य पदार्थों में छिपा हो सकता है जिन्हें हम बाजार से खरीद कर लाते हैं जैसे चिप्स, नमकीन और सॉस आदि.  इसलिए महत्वपूर्ण है भोजन में मिलाए जाने वाले नमक के साथ इन चीजों के सेवन को भी कम करने पर ध्यान देना चाहिए.

कैसे रखें ब्लड प्रेशर कंट्रोल?

ब्लड प्रेशर कैसे कंट्रोल रखें और दिल रोगों से कैसे बचा जा सकता है, इसके लिए स्वास्थ्य जानकार कहते हैं, वयस्कों को रोजाना 1500-2000 मिलीग्राम से अधिक की मात्रा में सोडियम का सेवन नहीं किया जाना चाहिए. नमक की स्थान पर इसके स्वस्थ विकल्पों का सेवन किया जा सकता है. अधिक नमक से बचने के लिए बाजार से लाई जाने वाली चीजों के रैपर पर सोडियम की मात्रा चेक करें. इसके अतिरिक्त खूब पानी पीने से भी अतिरिक्त सोडियम को शरीर से बाहर निकालने में सहायता मिल सकती है.

 

Related Articles

Back to top button