स्वास्थ्य

मेंटल हेल्थ को भी प्रभावित करती है आयरन की कमी, जानें इसके लक्षण

ऐसे करें आयरन की कमी को दूर, दिमाग पर पड़ता है इसका गंभीर असर

आयरन हमारे शरीर के लिए एक महत्वपूर्ण मिनरल है जो कई जरूरी कार्यों में किरदार निभाता है. यह लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में सहायता करता है, जो पूरे शरीर में ऑक्सीजन पहुंचाती हैं. आयरन मांसपेशियों के कार्य, प्रतिरक्षा प्रणाली और मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए भी महत्वपूर्ण है.

आयरन की कमी से एनीमिया हो सकता है, जो एक ऐसी स्थिति है जिसमें शरीर में पर्याप्त लाल रक्त कोशिकाएं नहीं होती हैं. एनीमिया के लक्षणों में थकान, कमजोरी, सांस की तकलीफ, सिरदर्द और चक्कर आना शामिल हैं. आयरन की कमी से मानसिक स्वास्थ्य की समस्याएं भी हो सकती हैं, जैसे अवसाद और चिंता.

 

आयरन की कमी के लक्षण

1. थकान और कमजोरी : आयरन की कमी से लाल रक्त कोशिकाओं की संख्या कम हो जाती है, जिससे शरीर के ऊतकों तक पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं पहुंच पाती है. इससे थकान और कमजोरी महसूस हो सकती है.

2. सांस की तकलीफ : आयरन की कमी से शरीर को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिल पाती है, जिससे सांस की तकलीफ हो सकती है, खासकर व्यायाम करते समय.

3. सिरदर्द : आयरन की कमी से सिरदर्द हो सकता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि आयरन की कमी से मस्तिष्क तक पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं पहुंच पाती है.

4. चक्कर आना : आयरन की कमी से चक्कर आना भी हो सकता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि आयरन की कमी से रक्तचाप कम हो सकता है.

5. त्वचा, नाखून और बालों में परिवर्तन : आयरन की कमी से त्वचा, नाखून और बालों में परिवर्तन आ सकते हैं. त्वचा पीली, सूखी या पपड़ीदार हो सकती है. नाखून पतले और भंगुर हो सकते हैं. बाल पतले हो सकते हैं या झड़ सकते हैं.

 

आयरन की कमी से मानसिक स्वास्थ्य पर क्या असर पड़ता है?

आयरन की कमी से अवसाद और चिंता जैसी मानसिक स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. ऐसा इसलिए है क्योंकि आयरन मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है. आयरन सेरोटोनिन और डोपामाइन जैसे न्यूरोट्रांसमीटर के उत्पादन में सहायता करता है, जो मूड को नियंत्रित करते हैं. आयरन की कमी से इन न्यूरोट्रांसमीटर का उत्पादन कम हो सकता है, जिससे अवसाद और चिंता हो सकती है.

आयरन की कमी से कैसे बचें?

आयरन की कमी से बचने के लिए आयरन से भरपूर खाद्य पदार्थ खाने चाहिए. आयरन से भरपूर खाद्य पदार्थों में शामिल हैं:

  • मांस
  • मछली
  • बीन्स
  • दाल
  • हरी पत्तेदार सब्जियां
  • सूखे मेवे
  • साबुत अनाज

आयरन के अवशोषण को बढ़ाने के लिए, आयरन से भरपूर खाद्य पदार्थों को विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थों के साथ खाएं, जैसे संतरे का रस या ब्रोकली.

अगर आपको लगता है कि आपको आयरन की कमी हो सकती है, तो अपने चिकित्सक से बात करें. वे आपके आयरन के स्तर की जांच कर सकते हैं और आपको ठीक उपचार बता सकते हैं.


<!–googletag.cmd.push(function() {googletag.defineOutOfPageSlot(‘/1031084/Webdunia_Innovations_OOP’, ‘div-gpt-ad-1536932236416-0’)addService(googletag.pubads());});–><!–

googletag.cmd.push(function() { googletag.display(‘div-gpt-ad-1536932236416-0’); });

–>

Related Articles

Back to top button