बिज़नस

शेयर मार्केट में आज फिर गिरावट, इन्हें हुआ सबसे ज्यादा नुकसान

शेयर बाजार में मंगलवार को भी गिरावट रही. सेंसेक्स और निफ्टी, दोनों लाल निशान पर बंद हुए. सेंसेक्स में 0.52 प्रतिशत और निफ्टी में 0.62 प्रतिशत की गिरावट आई. इस गिरावट के साथ सेंसेक्स 73,511.85 अंक पर और निफ्टी 22,302.50 अंक पर बंद हुआ. शेयर बाजार की इस गिरावट से निवेशकों के करीब 5 लाख करोड़ रुपये डूब गए. यह गिरावट शेयर बाजार में मुनाफावसूली के चलते हुई.

जिन शेयरों को आज सबसे अधिक हानि हुआ उनमें पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन रहा. इसके शेयर में 3.8 प्रतिशत की गिरावट आई. वहीं दूसरे नंबर पर इंडसइंड बैंक का शेयर रहा. इसमें 3.05 प्रतिशत की गिरावट आई. बात यदि निफ्टी की करें तो यहां बजाज ऑटो को सबसे अधिक हानि हुआ. बजाज ऑटो के शेयर 4.14 प्रतिशत तक गिर गए.

ये शेयर रहे लाभ में

गिरते बाजार में भी कई कंपनियों के शेयरों में निवेशकों को अच्छा प्रॉफिट दिया. हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड के शेयर में 5.51 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखी गई. इसके बाद टेक महिंद्रा के शेयर में 2.37 प्रतिशत की बढ़त देखने को मिली. निफ्टी पर भी हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड और टेक महिंद्रा के शेयरों ने निवेशकों को प्रॉफिट दिया.

डूबे 5 लाख करोड़ रुपये

मंगलवार की गिरावट से निवेशकों के करीब 5 लाख रुपये डूब गए. बीएसई पर लिस्टेड कंपनियों का कुल बाजार कैप सोमवार को 403.39 लाख करोड़ रुपये था. मंगलवार को यह गिरकर 398.44 लाख करोड़ रुपये रह गया. ऐसे में आज यह कैप 4.95 लाख करोड़ रुपये कम हो गया यानी निवेशकों के 4.95 लाख करोड़ रुपये डूब गए.

रेखा झुनझुनवाला को हुआ था 8000 करोड़ का नुकसान

सोमवार और मंगलवार की गिरावट का असर प्रसिद्ध इन्वेस्टर रेखा झुनझुनवाला के पोर्टफोलिया पर भी दिखाई दिया. उन्हें यह पोर्टफोलियो उनके पति राकेश झुनझुनवाला से मिला था. राकेश झुनझुनवाला शेयर बाजार के बड़े इन्वेस्टर थे. अगस्त 2022 में इनकी मौत हो गई थी. सोमवार को शेयर बाजार की गिरावट से रेखा झुनझुनवाला को करीब 800 करोड़ रुपये का हानि हुआ था. उन्हें यह हानि टाइटन कंपनी के शेयर में गिरावट के कारण हुआ था. रेखा झुनझुनवाला की टाइटन कंपनी के शेयरों में बड़ीहिस्सेदारी है. सोमवार को टाइटन कंपनी के शेयर करीब 5 प्रतिशत गिर गए थे. हालांकि मंगलवार को भी इनमें गिरावट रही और उनका हानि बढ़ गया लेकिन बाजार बंद होते-होते टाइटन के शेयर में गिरावट थमी और यह 0.19 प्रतिशत बढ़कर बंद हुआ.

Related Articles

Back to top button