स्वास्थ्य

फ्रिज का ठंडा पानी पीते हैं तो हो जाएं सावधान, वरना…

चिलचिलाती गर्मी में घर लौटने के बाद फ्रिज से एक ठंडा गिलास पानी लेने के लिए दौड़ना एक आम आदत है. हालाँकि, अनजाने में यह आदत आपकी स्वास्थ्य को हानि पहुँचा सकती है. जबकि बर्फीला पानी आपकी प्यास तुरंत बुझा सकता है, लेकिन यह धीरे-धीरे आपकी स्वास्थ्य पर असर डाल सकता है.

पाचन संबंधी परेशानी:
आयुर्वेद के मुताबिक ठंडे पानी का सेवन करने से पाचन क्रिया कमजोर हो जाती है. इससे एसिडिटी, कब्ज, मतली और सूजन जैसी समस्याएं हो सकती हैं. ठंडा पानी पाचन प्रक्रिया में बाधा डालता है, अग्नि (पाचन अग्नि) पर असर डालता है. अध्ययन से पता चलता है कि ठंडा पानी रक्त वाहिकाओं को संकुचित कर देता है, जिससे पाचन संबंधी परेशानी होती है.

 

हृदय स्वास्थ्य संबंधी चिंताएँ:
फ्रिज के ठंडे पानी के अत्यधिक सेवन से दिल गति कम हो सकती है. अध्ययनों से संकेत मिलता है कि यह वेगस तंत्रिका को उत्तेजित करता है, जो अनैच्छिक शारीरिक कार्यों को विनियमित करने के लिए उत्तरदायी है. अधिक सेवन से यह तंत्रिका प्रभावित होती है, जिससे दिल गति कम हो जाती है.

सिरदर्द:
तेज़ धूप के संपर्क में आने के तुरंत बाद ठंडे पानी का सेवन मस्तिष्क की नसों पर प्रतिकूल असर डाल सकता है, जिससे सिरदर्द हो सकता है. ठंडा पानी रीढ़ की कई नसों को ठंडा कर सकता है, जिससे मस्तिष्क पर असर पड़ता है और सिरदर्द प्रारम्भ हो जाता है, विशेष रूप से साइनस पीड़ितों के लिए समस्याग्रस्त हो सकता है.

भार बढ़ना:
यदि वजन नियंत्रण चिंता का विषय है, तो ठंडे पानी की लालसा से बचना जरूरी है. ठंडा पानी शरीर के लिए वसा को जलाना मुश्किल बना देता है, जिससे वे कठोर हो जाती हैं. नतीजतन, अतिरिक्त वजन कम करना चुनौतीपूर्ण हो जाता है.

गले में जलन:
फ्रिज के ठंडे पानी का अधिक सेवन करने से कफ के उत्पादन में वृद्धि के कारण गले में जलन हो सकती है. भोजन के बाद ठंडा पानी पीने से सांस लेने के मार्ग में बाधा आ सकती है, जिससे गले में जलन, कफ, सर्दी और सूजन हो सकती है.

निष्कर्षतः, हालाँकि फ्रिज का ठंडा पानी ताज़ा लग सकता है, लेकिन स्वास्थ्य पर इसके असर को कम करके नहीं आंका जाना चाहिए. कमरे के तापमान पर या थोड़ा ठंडा पानी चुनना लंबे समय में एक स्वस्थ विकल्प हो सकता है.

 

Related Articles

Back to top button