स्वास्थ्य

जानें बादाम खाना महिलाओं के लिए क्यों है महत्वपूर्ण…

 30 वर्ष की उम्र के बाद स्त्रियों को रजोनिवृत्ति हो जाती है. इस उम्र में, कैल्शियम की कमी के कारण, हड्डियां कमजोर हो जाती हैं जिसके कारण पीठ, कमर और शरीर में दर्द की शिकायतें होती हैं. कई स्त्रियों को चलना भी कठिन हो जाता है. यही कारण है कि स्त्रियों को 30 वर्ष की उम्र के बाद एक मुट्ठी बादाम खाने की राय दी जाती है. आइए जानते हैं कि बादाम खाना स्त्रियों के लिए क्यों जरूरी है …

 

बादाम के पोषक तत्वबता दें कि 1 कप (92 ग्राम) बादाम में 3.4 ग्राम संतृप्त वसा, 11 ग्राम पॉलीअनसेचुरेटेड वसा और 28 ग्राम मोनोअनसैचुरेटेड वसा 529 कैलोरी होता है. इसके अतिरिक्त बादाम में 44% आहार फाइबर, 44% कार्बोहाइड्रेट, 18% पोटेशियम, 24% कैल्शियम, 18% लोहा, 3.6 ग्राम चीनी, 40% विटामिन ए, 6 5% विटामिन बी और 61% मैग्नीशियम भी होते हैं.

बादाम कैसे खाएं?
रात को 4-5 बादाम भिगोकर रखें और सुबह इसे छीलकर खाएं. इसके अलावा, आप शाम के स्नैक्स में भुने हुए बादाम खा सकते हैं. रात को सोने से पहले बादाम का दूध पीने से भी लाभ होगा.
महिलाओं के लिए बादाम खाने के फायदेमजबूत हड्डियों को बनाए रखेंयह 30 के बाद भी हड्डियों को कमजोर नहीं करता है. इसके अलावा, यह शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की कमी को भी पूरा करता है. इसके अलावा, यह भी जोड़ों में दर्द की कम्पलेन नहीं करता है, पीठ और पीठ.
अवसाद और तनाव से छुटकाराअक्सर देखा गया है कि जिम्मेदारियों से छुट्टी न मिलने के कारण महिलाएं अवसाद या तनाव से घिरी रहती हैं. ऐसे में आपको प्रतिदिन बादाम खाना चाहिए. यह तनाव को भी दूर करेगा और मन को शांत करेगा.

कैंसर से बचावएंटी-ऑक्सीडेंट, विटामिन बी 17 और फोलिक एसिड से भरपूर बादाम कैंसर के खतरे को भी कम करते हैं. अध्ययन के अनुसार, बादाम के सेवन से स्तन कैंसर, प्रोसेस्ड जैसे कैंसर का खतरा कम होता है.
रक्त की कमी को कम करेंयह आयरन से भी भरपूर होता है, जिसकी वजह से आपके शरीर में खून की कमी नहीं होती है. इसके साथ ही शरीर को भरपूर ऊर्जा भी मिलती है.
दिल को स्वस्थ रखेंशोध के अनुसार, 30 वर्ष की उम्र के बाद स्त्रियों में दिल की रोंगों का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में प्रतिदिन एक मुट्ठी बादाम खाएं. यह दिल को स्वस्थ रखने में सहायता करता है.
उम्र बढ़ना बंद करोइसमें एंटी-ऑक्सीडेंट, विटामिन, ओमेगा -3 फैटी एसिड होते हैं, जो बढ़ती उम्र की समस्याओं जैसे झुर्रियों, ब्लेमिश, फाइन लाइन्स को दूर रखते हैं.
गर्भवती के लिए अच्छा हैभीगे हुए बादाम में कई पोषक तत्वों के साथ फोलिक एसिड होने से गर्भवती स्त्रियों के लिए बहुत लाभ वाला माना जाता है. यह आपको तनाव, एनीमिया जैसी समस्याओं से बचने में सहायता करता है

Related Articles

Back to top button