लाइफ स्टाइल

बचे हुए चावल से बनाये स्वादिष्ट पेनकेक्स, जाने रेसिपी

कौन कहता है कि पैनकेक सिर्फ़ आटे से बनाये जाने चाहिए? कल्पना कीजिए कि बचे हुए चावल को दोबारा टेस्टी नाश्ते में बदला जाए! बस कुछ आसान सामग्रियों और थोड़ी सी रचनात्मकता के साथ, आप साधारण चावल को टेस्टी पैनकेक में बदल सकते हैं जो आपकी स्वाद कलिकाओं को खुशी से नाचने पर विवश कर देंगे. आइए देखें कि आप बचे हुए चावल से इन टेस्टी पैनकेक को कैसे बना सकते हैं और एक संतोषजनक नाश्ते के अनुभव के लिए उन्हें गर्मागर्म परोस सकते हैं.

सामग्री जिसकी आपको जरूरत होगी

आरंभ करने से पहले, निम्नलिखित सामग्री इकट्ठा करें:

1. बचा हुआ चावल

चाहे वह सफेद चावल हो, भूरा चावल हो, या अनाज का मिश्रण हो, किसी भी प्रकार का पका हुआ चावल इस रेसिपी के लिए अद्भुत रूप से काम करेगा.

2. आटा

पैनकेक बैटर को एक साथ बांधने में सहायता के लिए आपको कुछ मैदा की जरूरत होगी.

3. दूध

पैनकेक को मलाईदार बनावट देने के लिए डेयरी दूध या अपने पसंदीदा पौधे-आधारित विकल्प का चयन करें.

चार अंडे

अंडे एक बाइंडिंग एजेंट के रूप में काम करेंगे और पैनकेक को संरचना प्रदान करेंगे.

5. बेकिंग पाउडर

पैनकेक को हल्का और फूला हुआ टेक्सचर देने के लिए बेकिंग पाउडर जरूरी है.

6. चीनी

दानेदार चीनी या अपने पसंदीदा स्वीटनर के साथ पैनकेक में मिठास का स्पर्श जोड़ें.

7. नमक

एक चुटकी नमक पैनकेक का स्वाद बढ़ा देगा और उसकी मिठास को संतुलित कर देगा.

8. वेनिला अर्क (वैकल्पिक)

स्वाद के संकेत के लिए, बैटर में थोड़ा वेनिला अर्क मिलाने पर विचार करें.

9. मक्खन या खाना पकाने का तेल

तवे या कड़ाही को चिकना करने के लिए आपको मक्खन या खाना पकाने के ऑयल की जरूरत होगी.

निर्देश

अब जब आपकी सामग्री तैयार हो गई है, तो बचे हुए चावल से टेस्टी पैनकेक बनाने के लिए इन आसान चरणों का पालन करें:

1. बैटर तैयार करें

एक मिश्रण कटोरे में, बचे हुए चावल, आटा, दूध, अंडे, बेकिंग पाउडर, चीनी, नमक और वेनिला अर्क (यदि इस्तेमाल कर रहे हैं) को मिलाएं. तब तक हिलाएं जब तक सभी सामग्रियां अच्छी तरह से मिल न जाएं और बैटर चिकना न हो जाए.

2. तवा या कड़ाही गरम करें

मध्यम आंच पर एक तवा या नॉन-स्टिक कड़ाही रखें और इसे पहले से गरम होने दें. आप सतह पर पानी की कुछ बूंदें छिड़क कर जांच कर सकते हैं कि यह तैयार है या नहीं. यदि पानी तेजी से उबलता है और वाष्पित हो जाता है, तो तवा पर्याप्त गर्म है.

3. पैनकेक पकाएं

जब तवा गर्म हो जाए तो इसे मक्खन या खाना पकाने के ऑयल से हल्का चिकना कर लें. पैनकेक बैटर को तवे पर डालने के लिए करछुल या मापने वाले कप का इस्तेमाल करें, जिससे भिन्न-भिन्न पैनकेक बन जाएं. पैनकेक की सतह पर बुलबुले बनने और किनारे जमने तक पकाएं, लगभग 2-3 मिनट.

4. पलटें और पकाएं

पैनकेक को एक स्पैटुला का इस्तेमाल करके सावधानी से पलटें और दूसरी तरफ अतिरिक्त 1-2 मिनट के लिए पकाएं, या सुनहरा भूरा होने तक पकाएं.

5. गरमागरम परोसें

पके हुए पैनकेक को एक सर्विंग प्लेट में निकालें और बचे हुए बैटर के साथ प्रक्रिया को दोहराएं. पैनकेक को अपने पसंदीदा टॉपिंग जैसे मेपल सिरप, शहद, ताजे फल या व्हीप्ड क्रीम से सजाकर गरमागरम परोसें.

अपने टेस्टी नाश्ते का आनंद लें

यह आपके लिए है – बचे हुए चावल से बने पैनकेक का आनंद लेने का एक आसान लेकिन बहुत बढ़िया तरीका. चाहे आप भोजन की बर्बादी को कम करना चाहते हों या बस एक अनोखे नाश्ते के अनुभव की लालसा रखते हों, ये चावल पैनकेक निश्चित रूप से आपके लिए उपयुक्त होंगे. तो, अगली बार जब आपके पास बचे हुए चावल हों, तो इसे एक आनंददायक सुबह के रेसिपी में बदलने में संकोच न करें!

 

Related Articles

Back to top button