स्वास्थ्य

गर्मियों में अंजीर खाने के जाने 3 तरीकों के बारे में, मिलेंगे फायदा

अंजीर के फायदे: अंजीर स्वास्थ्य के लिहाज से सबसे लाभ वाला सूखे मेवों में से एक है. लोगों के मन में धारणा है कि गर्मी में अंजीर नहीं खाना चाहिए. क्योंकि, इसकी तासीर गर्म होती है. ऐसे में आपको गर्मी में अंजीर खाने के तीन ढंग पता होने चाहिए, ताकि आपको हानि न हो.

अंजीर एक स्वास्थ्यवर्धक सूखा फल है, जिसे लोग सूखा और कभी-कभी ताज़ा खाते हैं. अंजीर को आप नाश्ते में भी खा सकते हैं अंजीर फाइबर, मैग्नीशियम, पोटेशियम, विटामिन के और विटामिन बी 6 से भरपूर होता है. अंजीर में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो फ्री रेडिकल्स से लड़ने में सहायता करते हैं.

अंजीर की तासीर गर्म होने के कारण लोग इसका सेवन नहीं करते हैं. गर्मियों में बहुत अधिक अंजीर खाने से पेट में दर्द और सूजन की परेशानी हो सकती है. आज इस रिपोर्ट में हम गर्मियों में अंजीर खाने के 3 उपायों के बारे में जानेंगे, जिससे आपको बहुत लाभ होगा.

गर्मियों में अंजीर को पानी में भिगोकर खाएं – गर्मियों में गर्म सूखे मेवों को पानी में भिगोकर खाना चाहिए. 4-5 अंजीर लें और उन्हें रात भर एक कप पानी में भिगो दें. इन भीगे हुए अंजीर को सुबह खाली पेट खाएं. भीगे अंजीर की तासीर ठंडी होती है. इससे पेट में गर्मी नहीं होती.

अंजीर को दूध में भिगो दें – अगर आप अंजीर का अधिकतम फायदा लेना चाहते हैं तो इसे दूध में भिगो दें. इससे अंजीर के पोषक तत्व कई गुना बढ़ जाते हैं. अंजीर को दूध में भिगोकर खाने से ठंडक का असर भी कम हो जाता है.

अंजीर खाने का यह सबसे स्वास्थ्यप्रद और पौष्टिक तरीका है. ऐसे में अंजीर को दूध में भिगोकर खाने से बीमारी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. आप दूध में भिगोए हुए अंजीर को मिलाकर मिल्क शेक बनाकर भी पी सकते हैं.

अंजीर स्मूदी – गर्मियों में अंजीर खाने का सबसे अच्छा तरीका है इसकी स्मूदी बनाना. अंजीर के 2-3 टुकड़े लें और उन्हें स्मूदी में मिला दें. -अंजीर डालकर 2-3 घंटे के लिए अलग रख दें फिर अंजीर को स्मूदी में मिला लें. इस प्रकार अंजीर भी बहुत लाभ वाला होगा.

Related Articles

Back to top button