स्वास्थ्य

क्या आप जरूरत से ज्यादा पीते हैं पानी तो ठहर जाएं, हों सकता है ये नुकसान

स्वस्थ रहने के लिए हमें खूब पानी पीने के लिए बोला जाता है, क्योंकि खूब पानी पीने से न केवल डिहाइड्रेशन से बचाव होता है बल्कि शरीर फिट भी रहता है. स्वास्थ्य जानकारों के मुताबिक, एक वयस्क को एक दिन में 3-4 लीटर पानी पीना चाहिए. कम पानी पीने से डिहाइड्रेशन और किडनी स्टोन, त्वचा और आंखों में सूखापन जैसी समस्याएं होने लगती हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि अधिक पानी पीना भी घातक है. यदि आप आवश्यकता से अधिक पानी पीते हैं तो स्वास्थ्य पर इसके साइड इफेक्ट (ओवरहाइड्रेशन साइड इफेक्ट्स) भी देखने को मिल सकते हैं. आइए जानते हैं ओवरहाइड्रेशन के साइड इफेक्ट्स…

हेल्थ एक्सपर्ट से समझें
ज्यादा पानी पीने को लेकर स्वास्थ्य जानकारों का बोलना है कि प्रत्येक दिन कितना पानी पीना चाहिए, इसका कोई तय फॉर्मूला नहीं है. आमतौर पर दिन भर में 3 से 4 लीटर पानी पीने की राय दी जाती है. यह मात्रा शरीर के लिए पर्याप्त मानी जाती है. हालाँकि, आप जहाँ रहते हैं उसके आधार पर व्यायाम, आहार, स्वास्थ्य, गर्भावस्था, पानी की मात्रा जैसी स्थितियाँ भिन्न हो सकती हैं.

ज्यादा पानी पीने के दुष्प्रभाव
अगर आप बहुत अधिक पानी पीते हैं तो आपको वॉटर पॉइजनिंग की परेशानी हो सकती है. इससे किडनी का काम बहुत बढ़ जाता है. इसका रिज़ल्ट यह होता है कि शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स बहुत पतले हो सकते हैं. उदाहरण से समझें तो यदि सोडियम यानी नमक की मात्रा कम हो जाए तो हाइपोनेट्रेमिया विकसित हो सकता है. जब शरीर में सोडियम का स्तर बहुत कम होता है, तो कोशिकाओं के अंदर तरल पदार्थ चला जाता है और सूजन हो सकती है.

हाइपोनेट्रेमिया के लक्षण
शुरुआत में ओवरहाइड्रेशन की पहचान करना बहुत कठिन होता है. हालाँकि, बार-बार पेशाब आना एक संकेत माना जाता है. यदि हाइपोनेट्रेमिया जल विषाक्तता के कारण होता है, तो इसके कई दुष्प्रभाव हो सकते हैं.

हाइपोनेट्रेमिया के दुष्प्रभाव

1. मतली या उल्टी
2. दिमाग पर दबाव और सिरदर्द
3. मानसिक स्थिति में बदलाव, भ्रम या भटकाव
4. मांसपेशियों में ऐंठन की समस्या
5. बार-बार पेशाब आने की समस्या
6. पेट फूलना

Related Articles

Back to top button