मनोरंजन

सालों पहले ऐसी दिखती थीं जया बच्चन, अपनी खूबसूरती से लोगों को बनाया दीवाना

जया बच्चन फिल्म इंडस्ट्री की चर्चित पर्सनालिटी में से एक हैं. उन्होंने कई फिल्मों में अपने एक्टिंग के भिन्न-भिन्न अंदाज दिखाकर लोगों के दिलों में अपनी एक अलग पहचान बनाई है. जया ने सत्यजीत रे की बंगाली फिल्म ‘महानगर’ से करियर की आरंभ की थी. तब उनकी उम्र केवल 15 वर्ष थी. इस फिल्म में जया ने अपनी मासूमियत से लोगों का दिल जीत लिया था.

इस फिल्म से बतौर लीड अदाकारा की शुरूआत

वहीं ‘महानगर’ फिल्म के बाद जया बच्चन को ऋषिकेश मुखर्जी ने ‘गुड्डी’ फिल्म (1971) में बतौर लीड अदाकारा पहला मौका दिया जिसमें उनके काम को खूब सराहना मिली. इसके बाद जया ने रणधीर कपूर के साथ ‘जवानी-दीवानी’ और संजीव कपूर के साथ ‘अनामिका’ जैसी सुपरहिट फिल्में दीं.

उस दौरान जया बच्चन न केवल अपनी अभिनय की वजह से लोगों के दिल में बसती थीं बल्कि उस दौरान जया बच्चन की खूबसूरती और उनकी मासूमियत पर भी फैंस फिदा थे. जी हां, एक समय था जब मुम्बई फिल्म इंडस्ट्री में इस बंगाली बाला की तूती बोलती थी. अपनी बड़ी-बड़ी आंखों और शांत से चेहरे से वह लाखों लोगों को अपना दीवाना बना लेती थीं.

अमिताभ के साथ पहली फिल्म हुई हिट

जया बच्चन उस समय इंडस्ट्री में हिट फिल्में दे रही थी जब अमिताभ बच्चन स्वयं को मुम्बई फिल्म इंडस्ट्री में सेट करने के लिए स्ट्रगल कर रहे थे. तब जया ने उनके साथ जंजीर साइन की और अमिताभ बच्चन की किस्मत इस तरह बदली कि उनके सितारे आज तक बुलंद हैं. वहीं इस मूवी के हिट होने के साथ ही अमिताभ, जया को अपना लकी चार्म मानने लगे थे. इसके बाद दोनों ने 3 जून, 1973 को विवाह कर ली.

राजनीति में भी दिखाया अपना दमखम

वहीं जया की हिट फिल्मों की बात करें तो इसमें ‘शोले’, ‘मिली’, ‘अभिमान’, ‘जंजीर’, ‘सिलसिला’, ‘फिजा’, ‘कभी खुशी कभी गम’, ‘कल हो न हो’, ‘लागा चुनरी में दाग’ जैसी कई फिल्में शामिल हैं. वहीं अभिनय के साथ-साथ जया अपनी पॉलिटिकल लाइफ की भी कमान संभाले हुई हैं. वर्ष 2004 में जया बच्चन पॉलिटिक्स में आईं और सपा की तरफ से एमपी बनी. वर्ष 2006 में राज्य सभा में यूपी का नेतृत्व किया. जया अभी भी सपा का ही हिस्सा हैं.

 

Related Articles

Back to top button