मनोरंजन

‘भैयाजी’ से पहले जरूर देखें बॉलीवुड की इन गैंगस्टर फिल्मों को…

मनोज बाजपेयी की फिल्म ‘भैयाजी’ का नया टीजर सामने आते ही इंटरनेट पर इसकी खूब चर्चा हो रही है. अदाकार के प्रशंसक इसका बेसब्री से प्रतीक्षा कर रहे हैं. दरअसल, फिल्म में मनोज एक क्रिमिनल की किरदार निभाते हुए नजर आएंगे. हिंदी सिनेमा में कई फिल्में गैंगस्टरों पर बन चुकी हैं. आज हम ऐसी ही फिल्मों के बारे में बात करेंगे, जो आपराधिक पृष्ठभूमि पर बनी हैं.


सत्या 

साल 1998 में आई फिल्म ‘सत्या’ ने सिनेमाघरों में दस्तक दी थी. यह फिल्म मुंबई के अंडरवर्ल्ड पर आधारित थी. मनोज बाजपेयी के करियर को इस फिल्म ने एक नया मोड़ दिया था. ‘सत्या’ में गैंगस्टर ‘भीखू म्हात्रे’ का भूमिका निभाने के लिए मनोज को नेशनल फिल्म अवार्ड मिला था. इस फिल्म को दर्शकों का भी बहुत प्यार मिला था.

गैंग्स ऑफ वासेपुर 

अनुराग कश्यप की फिल्म ‘गैंग्स ऑफ वासेपुर’ वर्ष 2012 में रिलीज हुई. फिल्म झारखंड के धनबाद के कोयले की खदान की ठेकेदारी और गुंडई पर आधारित है. फिल्म धनबाद के कोयला माफिया और तीन आपराधिक परिवारों के बीच राजनीति, संघर्ष और प्रतिशोध पर आधारित है. फिल्म के पहले भाग में प्रशंसकों ने मनोज बाजपेयी की किरदार की खूब सराहना की थी.

सरकार 

अमिताभ बच्चन की फिल्म ‘सरकार’ वर्ष 2005 में सिनेमाघरों में आई. रामगोपाल वर्मा निर्देशित फिल्म राजनीति और दबंगई पर आधारित है. अमिताभ ने फिल्म में मुख्य किरदार निभाई है. सियासी क्राइम थ्रिलर फिल्म ‘सरकार’ के पहले भाग में अमिताभ के अतिरिक्त अभिषेक बच्चन, के के मेनन, कैटरीना कैफ, तनीषा मुखर्जी, सुप्रिया पाठक, कोटा श्रीनिवास राव और अनुपम खेर ने अहम किरदार निभाई है.

मकबूल

विशाल भारद्वाज निर्देशित फिल्म ‘मकबूल’ को दर्शकों और प्रशंसकों के साथ-साथ फिल्म आलोचकों की भी सराहना मिली. फिल्म को वर्ष 2003 में रिलीज किया गया था. फिल्म में इरफान खान, पंकज कपूर, नसीरुद्दीन शाह, तबु और ओमपुरी ने मुख्य किरदार निभाई है. इस फिल्म की कहानी भी मुंबई के अंडरवर्ल्ड पर आधारित है, जहां अंडरवर्ल्ड डॉन की पत्नी के प्रेम में उसका खास आदमी मकबूल पड़ जाता है. मकबूल के भूमिका के आसपास फिल्म की कहानी घूमती हुई है.

Related Articles

Back to top button