मनोरंजन

जब धर्मेंद्र ने अमिताभ बच्चन पर चला दी थी असली गोली

बॉलीवुड फिल्मों के जाने माने प्रसिद्ध स्टार्स धर्मेंद्र और अमिताभ बच्चन दोनों ही आज भी दर्शकों के दिलों पर राज करते हैं. दोनों स्टार्स को हिंदी फिल्मों का बड़ा हिस्सा माना जाता है. साल 1975 में आई रमेश सिप्पी की फिल्म शोले में दोनों ने साथ में काम भी किया था. ये फिल्म उन यादगार फिल्मों में से एक है, जिसे देखना एवं जिससे जुड़े किस्सों के बारे में जानना, आज भी लोग पसंद करते हैं. हिंदी फिल्मों की आइकोनिक पिक्चर शोले को दर्शकों का बहुत प्यार मिला.

वही ये फिल्म जब पर्दे पर रिलीज हुई तो लोग धर्मेंद्र एवं अमिताभ की दोस्ती की कसमें खाने लगे. ‘जय और वीरू’ ये दोनों नाम घर-घर में लोकप्रिय हो गए थे. यही वो फिल्म थी जिसकी बेहतरीन कामयाबी के बाद अमिताभ बच्चन के नाम के साथ सुपरस्टार का टैग लग गया था. रमेश सिप्पी को इस फिल्म को बनाने में ढाई सालों का लंबा समय लगा था. इस फिल्म को बनाते समय फिल्म की टीम और स्टार्स को कई भिन्न-भिन्न घटनाओं से भी गुजरना पड़ा. एक बार तो धर्मेंद्र शूटिंग के चलते इस तरह नाराज हो गए कि उन्होंने अमिताभ बच्चन पर वास्तविक गोली तक चला दी थी.

यूं तो इस आइकोनिक फिल्म में सभी की भूमिकाओं को बहुत पसंद किया गया. फिर चाहे वो बसंती का भूमिका हो या फिर ठाकुर का. मगर जय और वीरू फिल्म शोले की जान थे. इनकी दोस्ती पर फिल्म की कहानी थी. फिल्म के गाने और डायलॉग्स को भी बहुत पसंद किया गया. मगर फिल्म में एक सीन के चलते कुछ ऐसा हुआ कि सभी का हाल बेहाल हो गया था. दरअसल फिल्म के लास्ट में एक सीन था. जहां गब्बर अपने गुंड़ों के साथ ठाकुर से लड़ाई करने की तैयारी करता है. इस सीन में जान फूंकने के लिए निर्देशक ने कुछ वास्तविक गोलियां भी मंगवाई थीं.

वहीं शोले के क्साइमैक्स में एक सीन था जहां धर्मेंद्र को नकली गोलियां चलानी थीं. जब ये सीन शूट किया जा रहा था तो निर्देशक को एक परफेक्ट शॉट नहीं मिल रहा था. जिसके चलते वह बार-बार धर्मेंद्र से सीन शूट करवा रहे थे. हालांकि बार-बार टेक लेने पर अदाकार को गुस्सा आने लगा था. जब चौथी बार धर्मेंद्र को फिर से सीन आरम्भ करने के लिए एक्शन कहा गया था तो उन्होंने अनजाने में अपनी बंदूक में पास रखी वास्तविक गोली भरी एवं अमिताभ पर चली दी. अमिताभ बच्चन की किस्मत अच्छी थी तथा गोली उनके कान के पास गुजर गई. अमिताभ बच्चन मरते-मरते बच गए. ये किस्सा अमिताभ बच्चन ने स्वयं ”कौन बनेगा करोड़पति’ के सेट पर सुनाया था.

Related Articles

Back to top button