मनोरंजन

इस फिल्म उद्योग ने नए साल के पहले महीने में ‘आट्टम’ होगा रिलीज

साल 2023 में मलयालम सिनेमा को एक बड़ी निराशा का सामना करना पड़ा. उद्योग के लिए यह वर्ष काफी हानिकारक रहा. एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार फिल्म उद्योग को इस वर्ष सामूहिक तौर पर 300 करोड़ रुपये का हानि हुआ. वर्ष समाप्त होते-होते उद्योग स्वयं को काफी नीचे जाता हुआ देख रहा था. ‘आरडीएक्स’ जैसी फिल्मों की कामयाबी के बाद भी इंडस्ट्री स्वयं को इस कठिन से निकालने में सफल नहीं रही. सिर्फ़ कुछ ही ऐसी फिल्में थीं, जिन्होंने निर्माताओं को बड़े हानि से बचाया. लेकिन, वर्ष 2024 की आरंभ इस इंडस्ट्री के लिए अच्छा शगुन लेकर आई है. इस वर्ष इस इंडस्ट्री ने वापसी की है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इस वर्ष की तिमाही में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मलयालम फिल्म उद्योग ने कुल 670 करोड़ रुपये का व्यापार किया है. आइए जानते हैं इस साल मलयालम फिल्म उद्योग का यात्रा कैसा रहा? और कौन-कौन सी फिल्मों ने अच्छा प्रदर्शन कर इसकी वापसी में योगदान किया?

जनवरी

साल 2023 में खराब प्रदर्शन के बाद फिल्म उद्योग ने नए वर्ष के पहले महीने में ‘आट्टम’ रिलीज हुई. इस फिल्म को दर्शकों की काफी प्रशंसा मिली. फिल्म ने एक बार फिर मलयालम फिल्म उद्योग को चर्चा में ला दिया. हालांकि, बॉक्स ऑफिस पर इसने औसत प्रदर्शन ही किया, लेकिन इसके डिजिटल प्रीमियर ने काफी सुर्खियां बटोरीं और दर्शकों ने भी इसे खूब सराहा. जनवरी के तीसरे सप्ताह में ममूटी स्टारर ‘नानपाकल नेरथु मयाक्कम’ ने मलयालम सिनेमा को एक मजबूत आरंभ दी. वहीं, फिल्म ‘आट्टम’ के छह दिन बाद आई मिधुन मैनुएल थॉमस की अपराध थ्रिलर ‘अब्राहम ओजलर’ ने उद्योग को बूस्ट किया. एक औसत फिल्म होने के बाद भी ‘ओजलर’ ने दर्शकों की प्रशंसा बटोरीं. फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 40.7 करोड़ रुपये का अंतरराष्ट्रीय कलेक्शन किया. हालांकि, इस दौरान मोहनलाल की फिल्म ‘मलाइकोट्टई वालिबन’ कुछ खास कमाल नहीं कर पाई.

 

फरवरी

साल के दूसरे महीने में मलयालम सिनेमा की सात फिल्में रिलीज हुईं. इनमें से ज्यादातर खास प्रदर्शन नहीं कर पाईं. इन फिल्मों में से ममूटी की ‘भ्रमयुगम्’ पर सबकी निगाहें टिकी हुई थीं. फिल्म ने काफी बेहतर प्रदर्शन किया. हालांकि, फरवरी के दूसरे हफ्ते में दो फिल्में रिलीज हुईं. जिनमें ‘अन्वेशीपिन कैंडेथम’ और ‘प्रेमलु’ शामिल थी. ‘प्रेमलु’ की आसान और प्रभावशाली कहानी ने सभी को चौका दिया. फिल्म को काफी प्रशंसा मिली. फिल्म दर्शकों का दिल जीतने में सफल रही. राजामौली के बेटे कार्तिकेय ने ‘प्रेमलु’ के लिए तेलुगु वितरण अधिकार हासिल कर लिए, जो हाल ही में पूरे विश्व में 130 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई के बाद साल की पहली ब्लॉकबस्टर बन गई. इस सूची में दो और फिल्में शामिल हुईं पहली डॉन पलाथारा की ‘फैमिली’ और चिदंबरम की ‘मंजुम्मल बॉयज’. ये दोनों फिल्में हिट साबित हुईं. ‘मंजुम्मल बॉयज’ ने देशभर के दर्शकों का दिल जीता.

मार्च

साल के तीसरे महीने की आरंभ में कोई बड़ी फिल्म सिनेमाघरों में दस्तक नहीं दे पाई. हालांकि, कुछ छोटी फिल्मों ने कोशिश किया, लेकिन वो कुछ खास नहीं कर पाईं. पृथ्वीराज सुकुमारन अभिनीत बहुप्रतीक्षित फिल्म ‘आडुजीविथम: द गोट लाइफ’ की रिलीज पर ध्यान गया. फिल्म ने हाल की ब्लॉकबस्टर फिल्मों को पीछे छोड़ते हुए 7.6 करोड़ रुपये का घरेलू कलेक्शन किया. बता दें कि 8 मार्च को रिलीज हुई  ‘आडुजीविथम: द गोट लाइफ’  ने सिनेमाघरों में दबदबा बनाया और पहले सप्ताह में 47 करोड़ रुपये का कलेक्शन किया. इस तरह से मलयालम फिल्म उद्योग ने वर्ष की पहली तिमाही में अपनी बहुत बढ़िया वापसी की है.

 

Related Articles

Back to top button