येजदी ने इंडियन मार्केट में की 3 शानदार बाइक्स को लॉन्च, जाने कीमत

येजदी ने इंडियन मार्केट में की 3 शानदार बाइक्स को लॉन्च, जाने कीमत

Yezdi Adventure Scrambler Roadster Motorcycles Price: क्लासिक लीजंड कंपनी ने भारत में अपने पॉपुलर मोटरसाइकल ब्रैंड येजदी को फिर से लॉन्च करके हुए Yezdi Adventure, Yezdi Scrambler और Yezdi Roadster जैसी 3 शानदार बाइक पेश की है, जो कि लुक और फीचर्स के साथ ही पावर के मामले में भी जबरदस्त है। आज यानी 13 जनवरी को येजदी मोटरसाइकल ब्रैंड ने ये 3 नई बाइक इंडियन मार्केट में लॉन्च की है।

जहां येजदी स्क्रैंबलर देखने में काफी शानदार बाइक है, वहीं एडवेंचर सेगमेंट में येजदी एडवेंचर अपने लुक और फीचर्स से लोगों को दीवाना बना देगी। वहीं रोडकिंग सेगमेंट में येजदी रोडस्टर पेश की गई है। यानी येजदी ने इंडियन मार्केट में फिर से जबरदस्त एंट्री मारी है।

 प्राइस और कलर ऑप्शन येजदी के नए मोटरसाइकल्स की कीमत की बात करें तो Yezdi Roadster को स्मोक ग्रे, स्टील ब्लू, हंटर ग्रीन और गैलेंट ग्रे के साथ ही सिन सिल्वर कलर ऑप्शन के साथ पेश किया गया है और इनकी कीमतें 1,98,142 रुपये से लेकर 2,06,142 रुपये (एक्स शोरूम) तक है। वहीं Yezdi Scrambler को फायर ऑरेंज, येलिंग येलो, आउटलॉ ओलिव के साथ ही रेबेल रेड, मीन ग्रीन और मिडनाइट ब्लू जैसे कलर ऑप्शन में पेश किया गया है, जिनकी कीमतें 2,04,900 रुपये से लेकर 2,10,900 रुपये (एक्स शोरूम) तक है। Yezdi Adventure को स्लिक सिल्वर, मैंबो ब्लैक और रेंजर कैमो कलर ऑप्शन के साथ पेश किया गया है, जिनकी कीमतें 2,09,900 रुपये से लेकर 2,18,900 रुपये (एक्स शोरूम) तक है। येजदी की इन बाइक्स का मुकाबला सीधे तौर पर रॉयल एनफील्ड की बाइक्स से है।

देखने में काफी शानदार हैं ये बाइक्स येजदी के इन मोटरसाइकल की फीचर्स की बात करें तो सबसे पहले शुरू करते हैं येजदी एडवेंचर से। यह बाइक लंबी दूरी तय करने वालों के लिए खास तौर पर डिवेलप किया गया है, जिसमें ऑफ-रोड राइडिंग फीचर के साथ ही कंफर्टेबल एर्गोनॉमिक्स का खास खयाल रखा गया है।

वहीं येजदी स्क्रैम्बलर को डेली कम्यूटटर भी अच्छे से इस्तेमाल कर सकते हैं, जिसमें कंफर्टेबल सीट, क्लासिक राउंड फ्यूल टैंक, स्पीडो पॉड, कमांडिंग हैंडलबार पोजिशन, ट्विन एग्जॉस्ट, ऑन-ऑफ रोड टायर्स जैसी खूबियां हैं। येडदी रोडस्टर में क्लासिक स्टाइल के साथ ही मॉडर्न टच दिया गया है और इसे डेली यूज में भी आसानी से ला सकते हैं। यह देखने में काफी मस्कुलर है।

 इन मॉडल्स में चार्जिंग पॉइंट्स भी येजदी की इन तीनों मोटरसाइकल में पावरफुल एलईडी हेडलैंप और टेललैंप्स के साथ ही स्टाइलिश टर्न इंडिकेटर लगे हैं। स्क्रैम्बलर और एडवेंचर मॉडल में एलईडी के साथ ही स्डैंडर्ड हैंडलबार-माउंटेड यूएसबी और टाइप सी चार्जिंग पॉइंट्स भी हैं। येजदी की इन दिनों बाइक में एलसीडी कंसोल के साथ ही ट्रिप मीटर, टाइम और एबीएस मोड के साथ ही गियर इंडिकेटर जैसे फीचर्स हैं। वहीं, एडवेंचर में अपनी तरह का पहला टिल्ट-अडजस्ट डिस्प्ले लगा है, जिसे आप सीधा भी रख सकते हैं और यह सीटिंग पोजिशन में भी रह सकता है। एडवेंचर मॉडल में टर्न-बाई-टर्न नैविगेशन की भी सुविधा है।

 इंजन और पावर येजदी की इन मोटरसाइकल के इंजन और पावर की बात करें तो Yezdi Roadster में 334cc का सिंगल सिलिंडर 4 स्ट्रोक लिक्विड कूल्ड DOHC इंजन लगा है, जो कि 29.7 PS तक की पावर और 29Nm टॉर्क जेनरेट करता है। इसका वजन 184kg है और इसमें 12.5 लीटर का फ्यूल टैंक है। Yezdi Scrambler में भी 334cc का सिंगल सिलिंडर 4 स्ट्रोक लिक्विड कूल्ड DOHC इंजन लगा है, जो कि 29.1 PS तक की पावर और 28.2 Nm टॉर्क जेनरेट करता है।

इसका वजन 182kg है। Yezdi Adventure में भी 334cc का सिंगल सिलिंडर 4 स्ट्रोक लिक्विड कूल्ड DOHC इंजन लगा है, जो कि 30.2 PS तक की पावर और 29.9 Nm टॉर्क जेनरेट करता है। इसका वजन 188kg और फ्यूल टैंक कैपासिटी 15.5 लीटर की है। ये सभी बाइक 6 स्पीड गियरबॉक्स के साथ है। 


बायोगैस एसोसिएशन ने सरकार से ‘बायोगैस उर्वरक कोष’ बनाने का आग्रह किया

बायोगैस एसोसिएशन ने सरकार से ‘बायोगैस उर्वरक कोष’ बनाने का आग्रह किया

नयी दिल्ली। इंडियन बायोगैस एसोसिशन (आईबीए) ने सरकार से पांच साल के लिए 1.4 लाख करोड़ रुपये के आरंभिक प्रावधान के साथ ‘बायोगैस उर्वरक कोष’ स्थापित करने का अनुरोध किया है। संगठन ने कहा है कि इससे पांच करोड़ किसानों को लाभ पहुंचेगा तथा कच्चे तेल के आयात पर होने वाला खर्च भी कम होगा। आईबीए ने एक बयान में कहा कि किफायती परिवहन के लिए टिकाऊ विकल्प (एसएटीएटी) योजना के तहत पांच हजार संयंत्रों के लक्ष्य को पूरा करने में इस तरह के कोष की स्थापना स्वागत योग्य कदम होगा।

संगठन के अध्यक्ष ए आर शुक्ला ने कहा, ‘‘सरकार 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने के बारे में लगातार बात कर रही है। इस योजना से पांच करोड़ किसानों को फायदा पहुंचेगा। यह कोष बनने पर भारत जीवाश्म ईंधन का आयात कम कर सकेगा और किसानों को भी जैविक उर्वरक मिल सकेगा।’’ बायोगैस एसोसिशन ने शहरों में गैस वितरण नेटवर्क और प्राकृतिक गैस पाइपलाइन में बायोमीथेन (सीबीजी) के मिश्रण के लिए मात्रा को परिभाषित करने का भी सुझाव दिया है।

उसने कहा कि पहले पांच साल के लिए 5 प्रतिशत का एक अस्थायी मिश्रण कोटा तय किया जा सकता है। उसके बाद 10 साल में इसे धीरे-धीरे बढ़ाकर 10 प्रतिशत किया जा सकता है। आईबीए ने कहा कि जीएसटी परिषद ने बायोगैस संयंत्र से संबंधित उपकरण और उनके पुर्जों पर जीएसटी की दर पांच फीसदी से बढ़ाकर 12 फीसदी करने की घोषणा की जिससे बायोगैस के उत्पादकों के लिए स्थिति चुनौतीपूर्ण हो जाएगी।