बिज़नस

शेयर बाजार में निवेश करने वालों के लिए आई ये बड़ी खुशखबरी

शेयर बाजार में निवेश करने वालों के लिए एक बड़ी अच्छी-खबर है. स्टॉक बाजार में आज से एक बड़ा बदलवा होने जा रहा है. 28 मार्च से शेयर बाजार में नया नियम लागू होने जा रहा है जो T+0 सेटलमेंट है. इस नियम के लागू होने से निवेशकों को बहुत फायदा होगा. इसके जरिए फंड तुरन्त निवेशकों के खाते में ट्रांसफर होगा. ये नया सिस्टम जिन कंपनियों के लिए लागू होना उनकी लिस्ट बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज ने जारी कर दी है.

वर्तमान में भारतीय शेयर बाजार में टी प्लस वन ट्रेडिंग निपटान की प्रबंध पर काम होता है. हालांकि पूरे विश्व की अधिकता शेयर बाजार में टी प्लस टू सिस्टम पर काम किया जाता है. वाय टी + 0 प्रबंध लागू करने वाला हिंदुस्तान दूसरा राष्ट्र बनने जा रहा है जबकि इससे पहले यह प्रबंध केवल चीन में लागू है.

इस संबंध में सेबी के चेयरपर्सन माधवी पूरी भुज ने बोला था कि शेयर की खरीद बिक्री के तुरन्त निपटान की प्रबंध मार्च 2025 से लागू होगी. जानकारी के अनुसार यह नयी प्रबंध शेयर बाजार में दो चरणों में लागू की जाएगी. टी+0 निपटान प्रणाली के पहले चरण में दोपहल 1.30 बजे तक के ट्रेड के लिए काम होगा. इसके अनुसार शाम 4.30 बजे तक पैसे और शेयरों के सेटेलमेंट की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी. दूसरे चरण में वैकल्पिक त्वरित निपटान का विकल्प होगा, जिससे फंड्स के साथ सिक्योरिटीज दोनों की सेटलमेंट होगी.

बीएसई ने जारी की कंपनियों की लिस्ट

अंबुजा सीमेंट, अशोक लीलैंड, बजाज ऑटो, बैंक ऑफ बड़ौदा, हिंदुस्तान पेट्रोलियम, बिरलासॉफ्ट, सिप्ला, कोफोर्ज, डिवीज लैब, हिंडाल्को इंडस्ट्रीज, भारतीय होटल्स कंपनी, जेएसडब्ल्यू स्टील, एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस, एलटीआई माइंडट्री, एमआरएफ, नेस्ले इंडिया, एनएमडीसी, ओएनजीसी, पेट्रोनेट एलएनजी, संवर्धन मदरसन इंटरनेशनल, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, टाटा कम्युनिकेशंस, ट्रेंट, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, वेदांता को बीएसई ने शामिल किया है.

बता दें कि ट्रेडिंग के ढंग में होने वाले परिवर्तन से एक दिन पहले ही यानी बुधवार को शेयर बाजार में जबरदस्त तेजी देखने को मिली थी. बीएसई के 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 526.02 अंक की बढ़त के साथ बंद हुआ था. वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी इंडेक्स 119 अंकों की बढ़ोतरी के साथ 22123.65 के स्तर पर बंद हुआ था.

Related Articles

Back to top button