बिज़नस

एलन मस्क का टला भारत दौरा

इससे पहले समाचार थी की एलन मस्क 21 और 22 अप्रैल को हिंदुस्तान में रहेंगे. इस दौरान एलन मस्क पीएम मोदी से भी मुलाकात करेंगे.

स्पेसएक्स और टेस्ला के मालिक एलन मस्क की हिंदुस्तान टल गई है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अभी तक यह पता नहीं चला है कि ऐसा क्यों हुआ है. हालांकि मुद्दे से जुड़े लोगों के मुताबिक मस्क को टेस्ला की पहली तिमाही के परफॉर्मेंस से जुड़े प्रश्नों के उत्तर देने के लिए 23 अप्रैल को अमेरिका में एक कॉन्फ्रेंस कॉल में हिस्सा लेना है. ऐसे में ये एक कारण हो सकता है.

मस्क का 21-22 अप्रैल को हिंदुस्तान आने का था
इससे पहले समाचार थी की एलन मस्क 21 और 22 अप्रैल को हिंदुस्तान में रहेंगे. इस दौरान एलन मस्क पीएम मोदी से भी मुलाकात करेंगे. इसके अतिरिक्त टेस्ला के CEO और उनकी टीम सरकारी ऑफिसरों और इंडस्ट्री रिप्रेजेंटेटिव्स से मुलाकात करेगी.

PM नरेंद्र मोदी से मुलाकात को लेकर उत्सुक हूं: मस्क
मस्क ने 10 अप्रैल को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर एक पोस्ट शेयर कर बोला था, ‘भारत में पीएम मोदी से मुलाकात को लेकर उत्सुक हूं.

मोदी और मस्क अब तक 2 बार मिल चुके हैं
मस्क की यह पहली हिंदुस्तान यात्रा होगी. मस्क इस दौरान हिंदुस्तान में टेस्ला के मैन्युफैक्चरिंग प्लांट का घोषणा भी कर सकते हैं. मोदी और मस्क अब तक 2 बार मिल चुके हैं. दोनों कि 2015 में कैलिफोर्निया में टेस्ला फैक्ट्री में मुलाकात हुई थी. इसके बाद जून 2023 में दोनों न्यूयॉर्क में मिले थे.

भारत में 2-3 बिलियन $ का निवेश करेंगे मस्क
CNBC-TV18 ने कहा कि एलन मस्क हिंदुस्तान में 2-3 बिलियन $ का निवेश करने के प्लान की घोषणा करेंगे. टेस्ला न सिर्फ़ हिंदुस्तान के लिए कारों की मैन्युफैक्चरिंग करना चाहती है, बल्कि यहां से उन्हें ग्लोबल बाजार में एक्सपोर्ट भी करना चाहती है.

इसके अतिरिक्त मस्क हिंदुस्तान में जल्द ही सैटेलाइट बेस्ड ब्रॉडबैंड सर्विसेज भी प्रारम्भ कर सकते हैं. CNBC-TV18 ने कहा कि स्टारलिंक के लिए रेगुलेटरी अप्रूवल्स फाइनल स्टेज में है और कंपनी को जल्द ही लाइसेंस मिलने की आशा है.

मस्क बोले- हिंदुस्तान में भी दूसरे राष्ट्र की तरह EV होनी चाहिए
मस्क ने इस सप्ताह X पर बोला था कि हिंदुस्तान में इलेक्ट्रिक कारें होनी चाहिए जैसे कि हर दूसरे राष्ट्र में हैं. हिंदुस्तान में टेस्ला इलेक्ट्रिक व्हीकल मौजूद कराना महत्वपूर्ण हो गया है. मस्क ऐसे समय हिंदुस्तान आ रहे हैं, जब यहां चुनाव होने हैं. वहीं इस समय अमेरिकी और चीनी बाजारों में ईवी डिमांड धीमी हुई है. चीनी व्हीकल्स से भी टेस्ला को कॉम्पिटिशन मिल रहा है.

Related Articles

Back to top button