बिज़नस

रेल यात्रियों के लिए गुड न्यूज, घर का बना खाना कर सकते हैं औनलाइन ऑर्डर

IRCTC: रेल से यात्रा करने वाले लाखों रेल यात्रियों के लिए रेलवे ने नयी सुविधा प्रारम्भ की है. अब रेल यात्री ट्रेन से यात्रा के दौरान न सिर्फ़ अपने पसंदीदा रेस्टोरेंट का खाना ऑर्डर कर सकेंगे, बल्कि वो चाहे तो घर का बना खाना ऑर्डर कर खा सकते हैं. रेल से यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए नयी सुविधा प्रारम्भ हो रही है. ट्रेन से यात्रा के दौरान यात्री घर का बना खाना औनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं.

ट्रेन में यात्रा के दौरान रेल यात्री अब घर का बना खाना ऑर्डर कर सकते हैं. इसके लिए केवल 75 रुपये की मूल्य चुकानी होगी. रेलवे की ओर से इसके लिए जल्द ही एक ऐप लॉन्च किया जाएगा. इस ऐप के जरिए यात्री घर का बना खाना ऑर्डर कर ट्रेन में मंगवा सकते हैं. अभी ट्रेन में खाने की सप्लाई आईआरसीटीसी या फिर उससे जुड़े रेस्टोरेंट करते हैं. अब इस कड़ी में घर के बने खाने का नाम भी शामिल कर लिया गया है.

क्या है IRCTC की तैयारी

दैनिक मीडिया अखबार ने रेलवे के वरिष्ठ अधिकारी के हवाले से लिखा कि अब तक इसके लिए 19 सेल्फहेल्प ग्रुप और 4200 टिफिन सर्विस उपलब्ध कराने वाले घरों से संपर्क किया गया है. इस सर्विस के आरंभ में स्त्री सेल्फहेल्प ग्रुप, इंडिविजुअल और खासकर सिंगर मदर, विडो और सेपरेटेड स्त्रियों को शामिल किा गया है. रेलवे ने इस सर्विस के पहले चरण में 179 स्टेशनों को जोड़ा है.

कैसे बुक कर सकेंगे खाना

इस सर्विस का फायदा केवल ऐप के जरिए ही मिल सकेगा. आपको अपने टेलीफोन में ऐप डाउनलोड करना होगा. आपको कम से कम 4 घंटे पहले खाना बुक करना होगा. यदि आप 12 घंटे पहले खाना बुक करेंगे तो अपना पसंदीदा डिश चुनने का भी ऑप्शन मिलेगा. जैसे ही आप अपना ऑर्डर बुक करेंगे, आपको पेमेंट करना होगा. पेमेंट के बाद खाना बनकर रेलवे डिवीजन के आईआरसीटीसी सेंटर्स पर पहुंचाया जाएगा. पैकेट पर ट्रेन नंबर, यात्री की पीएनआर डिटेल जैसी महत्वपूर्ण जानकारियां उपस्थित होंगी.  आईआरसीटीसी सेंटर्स से खाना यात्रियों तक डिलीवर कर दिया जाएगा.

Related Articles

Back to top button