बिज़नस

देश की सबसे पुरानी पार्टी को आयकर विभाग ने थमाया 3567 करोड़ का नोटिस

Congress Income Tax Notice: लोकसभा चुनाव का बिगुल बजते ही कांग्रेस पार्टी पार्टी की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं. राष्ट्र की सबसे पुरानी पार्टी को इनकम टैक्स विभाग ने अब तक 3567 करोड़ का नोटिस थमा दिया है. आपको बता दें कि शुक्रवार तक यह राशि 1823 करोड़ रुपये थे. इसके बाद कांग्रेस पार्टी को शनिवार को तीन और नोटिस मिले और उसमें यह राशि बढ़ गई. इनकम टैक्स विभाग ने वर्ष 2014-15 में 663.05 करोड़ रुपये, 2015-16 में 663.89 करोड़ रुपये और 2016-17 में 417.31 करोड़ रुपये को नोटिस थमाया है. आपको बता दें कि कांग्रेस पार्टी ने 2023 के अंत तक अपनी घोषणा संपत्ति करीब 1385 करोड़ रुपये कहा था.

कांग्रेस ने इनकम टैक्स विभाग द्वारा जारी 135 करोड़ रुपये की वसूली नोटिस के विरुद्ध उच्चतम न्यायालय का दरवाजा खटखटाया है. इस मुद्दे को 2016 में दाखिल एक विशेष अनुमति याचिका के साथ जोड़ने की मांग की है.

इस पूरे मुद्दे पर कांग्रेस पार्टी सांसद और वकील विवेक तन्खा ने कहा, ”सुप्रीम न्यायालय में दाखिल पहले की विशेष अनुमति याचिका (एसएलपी) में मूल मांग लगभग 26 करोड़ रुपये थी, जिसे घटाकर 11-12 करोड़ रुपये कर दिया गया था. अब वहीं राशि ब्याज जोड़ने के बाद 50 करोड़ रुपये का आंकड़ा पार कर गया है. यह पागलपन की पराकाष्ठा है. पिछले तीन दिनों में कांग्रेस पार्टी से 3,567.3 करोड़ रुपये के भारी कर की मांग की गई है. यह हाल ही में कांग्रेस पार्टी के बैंक खातों से बरामद किए गए 135 करोड़ रुपये के अतिरिक्त है. बीजेपी को चुनिंदा ऑफिसरों को धन्यवाद देना चाहिए और उनका अभिनंदन करना चाहिए.

कांग्रेस जनता में भ्रम फैलाने की प्रयास कर रही: भाजपा
भाजपा ने इनकम टैक्स मुद्दे में कांग्रेस पार्टी के धरना-प्रदर्शन को सीनाजोरी करार दिया. साथ ही बोला कि कांग्रेस पार्टी ने राष्ट्र की कानूनी संस्थाओं को हमेशा अपनी जागीर समझा है. पार्टी प्रवक्ता सैयद जफर इस्लाम ने शनिवार को बोला कि कांग्रेस पार्टी नियमों एवं कानूनों के अनुपालन को अपना अपमान मानती है. जफर इस्लाम ने इनकम टैक्स मुद्दे को लेकर कांग्रेस पार्टी के धरना-प्रदर्शन पर प्रहार किया. उन्होंने बोला कि कांग्रेस पार्टी पार्टी एक तो नियमों का पालन नहीं करती और जब एजेंसियां इसके लिए नोटिस देती हैं तो उसे अनदेखा करती है. जब कार्रवाई होती है, तो स्वयं को पीड़ित साबित करने लग जाती है.

भाजपा प्रवक्ता ने बोला कि जब हाई कोर्ट ने कांग्रेस पार्टी की याचिका खारिज कर दी तो अब जनता में भ्रम फैलाने के लिए धरना प्रदर्शन का सहारा ले रहे हैं. 2019 लोकसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी दहाई के अंक में सिमट कर रह गई थी, मगर ऐसे कारनामों के बाद आने वाले चुनावों में कांग्रेस पार्टी दस से भी कम सीटों पर ही रह जाएगी.

जफर इस्लाम ने बोला कि राष्ट्र की हर सियासी पार्टी के लिए उसकी आय उसे मिला हुआ चंदा ही होता है. लेकिन, इस आय पर छूट पाने के लिए हर दल को इनकम टैक्स अधिनियम 13(ए) की शर्तों को पूरा करना होता है. बीजेपी प्रवक्ता ने कांग्रेस पार्टी से प्रश्न किया कि कांग्रेस पार्टी इनकम टैक्स विभाग के विरुद्ध धरना कर रही है या हाई कोर्ट के खिलाफ? कांग्रेस पार्टी अपने इस कृत्य से जनता को गुमराह कर रही है. उन्होंने कांग्रेस पार्टी पार्टी पर निशाना साधते हुए बोला कि हर पार्टी का यह कर्तव्य है कि वो राष्ट्र की कानूनी संस्थानों का सम्मान करे, लेकिन कांग्रेस पार्टी पार्टी सदैव इन संस्थानों का अपमान करती आई है.

Related Articles

Back to top button