बिहार

मौसम विभाग ने बिहार के इन जिलो में लू चलने के आसार को लेकर किया येलो अलर्ट जारी

बिहार के पश्चिम एवं दक्षिण-मध्य भागों के कुछ जिलों में लू चलने के आसार हैं. मौसम विभाग ने इन इलाकों में येलो अलर्ट जारी किया है. पिछले 24 घंटे में बक्सर सबसे गर्म जिला रहा. यहां का अधिकतम तापमान 42.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं शेखपुरा, वैशाली, भोजपुर, नवादा और अरवल जिले का तापमान 41 डिग्री के पार रहा. इधर, मौसम विभाग ने आनें वाले छह से 11 मई तक बिहार के 12 जिलों में मामूली बारिश के आसार जताए हैं. इन इलाकों में वर्षा की गतिविधि में वृद्धि होने एवं मेघ गर्जन के साथ तेज हवा चलने का संभावना व्यक्त किया गया है.

आमजन को उष्ण लहर से राहत मिलेगी

मौसम विभाग ने अपील करते हुए बोला कि किसान भाई अपने कटे हुए फसल को सुरक्षित स्थानों पर भंडारण कर लें. इसके अतिरिक्त आमजनों से भी सावधान और सावधान रहने की बात बताई है. मौसम विभाग का मानना है कि छह से 11 मई आमजन को उष्ण लहर से राहत मिलेगी. इसके अतिरिक्त आंधी से फलदार वृक्षों को हानि हो सकता है. झुग्गी झोपड़ी में या कच्चे मकान में रहने वाले लोगों को भी सावधान रहने की आवश्यकता है.

इन जिलों में हो सकती है मामूली बारिश

मौसम विभाग ने सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा, पूर्णिया, कटिहार, भागलपुर, बांका, जमुई, मुंगेर, खगड़िया के एक दो स्थानों पर मामूली बारिश के आसार जताए हैं. वहीं पश्चिम चंपारण, सीवान, सारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, अरवल, सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, शिवहर, समस्तीपुर, पटना, गया, नालंदा, शेखपुरा, नवादा, बेगूसराय, लखीसराय, जहानाबाद के जिलों में मौसम शुष्क बना रहेगा. इन जिलों में हवा की गति 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने का पूर्वानुमान है.

अब जानिए, इन जिलों का अधिकतम तापमान

प्रदेश के जिन भागों में पिछले 24 घंटे के दौरान मौसम जो रिकॉर्ड की गई है, वह इस प्रकार है. पटना 40.0 ,गया 40.5, डेहरी 40.2, शेखपुरा 42.1, गोपालगंज 40.3, बक्सर 42.3 ,भोजपुर 41.3, वैशाली 41.7 ,औरंगाबाद 40 9, बांका 40.1, नवादा 41.1,अरवल 41.1, रोहतास 40.9 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड की गई. यदि हम पटना की बात करें तो पिछले 24 घंटे के दौरान पटना में अधिकतम तापमान 39.7, पूर्वी पटना में 41.5, पश्चिमी पटना में 41.4 जबकि स्त्री कॉलेज के आसपास 42.4 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज की गई.

Related Articles

Back to top button