बिज़नस

1अप्रैल को पीएनबी हाउसिंग फाइनेंस के शेयरों में इतने प्रतिशत से अधिक की हुई बढ़ोतरी

मॉर्गन स्टेनली ने पंजाब नेशनल बैंक हाउसिंग फाइनेंस के शेयर का टार्गेट प्राइस 970 रुपये कर दिया है. साथ ही स्टॉक पर ‘ओवरवेट’ रेटिंग दी है. इस ताजे अपडेट के बाद आज यानी 1 अप्रैल को पंजाब नेशनल बैंक हाउसिंग फाइनेंस के शेयरों में 13 फीसदी से अधिक की बढ़ोतरी हुई. सुबह यह स्टॉक 651 रुपये पर खुला और देखते ही देखते 721 रुपये पर पहुंच गया.

नया टार्गेट प्राइस और रेटिंग सेट होने के बाद आज काफी दिनों से सुस्त पड़े इस स्टॉक में जान फूंक दी है. इस वर्ष अब तक इसने 9 फीसद से अधिक का हानि कराया है. पिछले छह महीने में यह निगेटिव रिटर्न दिया है. हालांकि पिछले एक वर्ष में इसने 58 फीसद से अधिक की उछाल दर्ज की है.

अंतर्राष्ट्रीय ब्रोकरेज का यह कॉल CARE रेटिंग्स और ICRA द्वारा कंपनी की एसेट गुणवत्ता में सुधार का हवाला देते हुए कंपनी की लॉन्ग टर्म रेटिंग को ‘AA+’ तक अपग्रेड करने के बाद आया है. ICRA ने कंपनी की डेट इंस्ट्रूमेंट रेटिंग को ‘ICRA AA (पॉजिटिव)’ से अपग्रेड करके ‘ICRA AA+ (स्टेबल)’ कर दिया है. ‘ओवरवेट’ कॉल को बरकरार रखा है.

केयर रेटिंग्स ने पंजाब नेशनल बैंक हाउसिंग को उसकी एसेट गुणवत्ता में सुधार और मजबूत बाजार स्थिति के कारण ‘पॉजिटिव’ से ‘स्टेबल’ आउटलुक के साथ ‘AA’ से ‘AA+’ में अपग्रेड कर दिया है. रेटिंग अपग्रेड कई प्रकार की सुविधाओं और कर्ज उपकरणों पर लागू होता है, जिसमें लॉन्ग और शॉर्ट बैंक सुविधाएं, बांड, गैर-परिवर्तनीय बांड, टियर -2 बांड और सावधि जमा शामिल हैं.

रेटिंग एजेंसी ने बोला कि अपग्रेड हाउसिंग फाइनेंस कंपनी की बेहतर एसेट क्वॉलिटी को दर्शाता है, जिसका सकल एनपीए अनुपात दिसंबर 2023 के अंत में 1.73 फीसदी था. जबक, पिछले वर्ष मार्च में यह 8 फीसदी था. स्थिर आउटलुक इस आशा पर था कि हाउसिंग फाइनेंसर स्वस्थ संसाधन जुटाने की क्षमता और मजबूत आंतरिक संचय के साथ प्रॉफिटेबल बिजनेस ग्रोथ दिखाएगा.

Related Articles

Back to top button