बिज़नस

थार और जिम्नी का एक साथ खेल बिगाड़ने आ रही ये ऑफरोड SUV

भारतीय बाजार में ऑफरोड सेगमेंट के व्हीकल की डिमांड तेजी से बढ़ रही है. हां ये बात अलग है कि इस सेगमेंट में महिंद्रा थार का एकतरफा दबदबा है. थार को कॉम्पटीशन देने आई मारुति जिम्नी रेस में काफी पीछे हैं. वैसे, इस सेगमेंट में जीप, मर्सिडीज के भी मॉडल आते हैं, लेकिन ये लोगों के बजट के बाहर हैं. एक और कंपनी है जिसका मॉडल इस सेगमेंट में अपनी छाप छोड़ने में सफल रहा है. इसका नाम है फोर्स गुरखा. ये ऑफरोड SUV की कमर्शियल पैसेंजर सेगमेंट में बढ़िया डिमांड है. अब कंपनी इसका नया मॉडल लॉन्च करने वाली है. इसका टीजर भी सामने आ गया है. खास बात ये है कि इसे 4-डोर और 5-डोर मॉडल में लाया जाएगा. ऐसे में ये थार और जिम्नी पर भारी पड़ सकता है.

गुरखा 3-डोर मॉडल पहले आएगा
ऑफरोड SUV के 4×4 सेगमेंट की दौड़ में फोर्स मोटर्स के सामने महिंद्रा की बड़ी चुनौती है. बाजार में महिंद्रा थार की जड़ें काफी मजबूत हो चुकी हैं. इसकी सेल्स नए रिकॉर्ड सेट कर रही है. कंपनी थार के 5-डोर मॉडल की टेस्टिंग कर रही है. इसके अगले वर्ष लॉन्च किया जाएगा. ऐसे में गुरखा का नया मॉडल 3-डोर और 5-डोर में आने वाला है. कंपनी सबसे पहले गुरखा का 3-डोर मॉडल लॉन्च करेगी. इसके बाद बाद अगस्त के आखिर में 5-डोर मॉडल को लेकर आएगी. गुरखा के सामने बड़ी चुनौती ये भी है कि उसे थार की तरह स्टाइलिश बनाने के साथ कई फीचर्स के साथ भी लोड करना होगा.

 

LED लाइट, नया बम्पर, बड़ी विंडो
नई फोर्स गुरखा में ऑल-मेटल बॉडी मिलेगी. जो ऑफरोडिंग को बेहतर और सुरक्षित बनाने का काम भी करेगी. इसमें बेहतर लाइटिंग के लिए LED लाइट सेटअप किए जाएंगे. जो अंधेरे में सभी तरह के रास्तों पर यात्रा को दिलचस्प बनाएगी. इसका बम्पर भी नए सिरे से डिजाइन किया गया है. इस SUV की मोटी बॉडी क्लैडिंग ऊबड़-खाबड़ रास्तों पर इसे बिल्कुल अलग अपील देगी. बताया जा रहा है कि गुरखा में अब बड़ी विंडो मिलेंगी, ताकि अंदर बैठने वाले पैसेंजर को बाहर का नजार और भी बेहतर नजर आए.

 

प्रीमियम इंटीरियर से होगी लैस
केबिन के अंदर की बात करें तो इसमें ORVMs दिए जाएंगे. ताकि पीछे की विजिबिलिटी को सीट पर बैठ-बैठे बेहतर किया जा सके. इसमें मनोरंजन के लिए एक बड़ी और बेहतर हेड यूनिट मिल सकती है, जो नेविगेशन के साथ लैस हो सकती है. इसके साथ, SUV में एक नया डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, एक टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (TPMS) भी मिलेगा. SUV में चार स्पीकर, USB पोर्ट, म्यूजिक और कॉलिंग के लिए ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, एंड्रॉइड ऑटो और एपल कारप्ले सपोर्ट से लैस 7-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम भी मिलेगा.

 

Related Articles

Back to top button