बिज़नस

क्या पेटीएम फास्टैग खाते में बचे हुए पैसे का इस्तेमाल भुगतान करने के लिए किया जा सकता है…

भले ही Paytm FASTag (पेटीएम फास्टैग) 15 मार्च से अमान्य हो गए हों. लेकिन यदि आपकी कार पर पेटीएम फास्टैग का स्टिकर लगा है, तो आप उसका इस्तेमाल कर टोल प्लाजा पर भुगतान कर सकते हैं. शायद यह थोड़ी उलझन पैदा कर दे? लेकिन ऐसा है नहीं. आरबीआई (RBI) के आदेश के मुताबिक, यूजर्स पेटीएम पेमेंट बैंक (PPBL) खाते में कोई राशि जमा नहीं कर पाएंगे और अपने पेटीएम फास्टैग खातों को रिचार्ज नहीं कर पाएंगे. हालांकि, यदि आपके पेटीएम फास्टैग खाते में पैसे बचे हुए हैं. तो उनका इस्तेमाल भुगतान करने के लिए किया जा सकता है, भले ही 15 मार्च की समय सीमा समाप्त हो गई हो.


<!– cl –>RBI ने बोला है कि PPBL फास्टैग का इस्तेमाल करने वाले यूजर 15 मार्च के बाद भी अपने खातों में उपस्थित धन का इस्तेमाल टोल शुल्क का भुगतान करने के लिए कर सकते हैं. हालांकि, पेटीएम वॉलेट या खाते किसी भी क्रेडिट लेनदेन के लिए निष्क्रिय हैं. लेकिन वे लेनदेन का इस्तेमाल करने के लिए मौजूद हैं. जैसे भुगतान करना या शेष राशि को उसमें से ट्रांसफर करना, यदि आपने खाते में धन मौजूद है तो.

RBI के आदेश के मुताबिक, 15 मार्च की समय सीमा समाप्त होने के साथ, पेटीएम पेमेंट बैंक को नयी जमा राशि लेने या क्रेडिट लेनदेन को प्रोसेस करने की इजाजत नहीं है. हालांकि, कैशबैक, ब्याज, साझेदार बैंकों से स्वीप-इन और रिफंड जैसे लेनदेन के लिए जमा करने की अनुमति है.

कुछ हफ्ते पहले RBI ने अनुपालन न करने और पर्यवेक्षी चिंताओं के कारण पेटीएम पेमेंट बैंक को बंद करने का आदेश दिया था. इसने राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) को पूरे राष्ट्र में पेटीएम फास्टैग को प्रतिबंधित करने के लिए प्रेरित किया. जबकि पेटीएम राष्ट्र भर में फास्टैग जारी करने वाला एक लोकप्रिय जारीकर्ता बन गया. कई गाड़ी मालिकों ने उससे फास्टैग खरीदने का विकल्प चुना. वैसे प्लेटफॉर्म को फास्टैग जारी करने से प्रतिबंधित कर दिया गया है. और पेटीएम फास्टैग को रिचार्ज करने से प्रतिबंधित कर दिया गया है, यह कई लोगों के लिए एक बड़ी परेशानी बन गया. हालांकि, NHAI ने उन बैंकों और NBFC की सूची को संशोधित कर दिया है, जिन्हें फास्टैग जारी करने की अनुमति है. NHAI द्वारा पेटीएम फास्टैग यूजर्स को राय दी गई है कि वे अपना पेटीएम फास्टैग खाता बंद कर दें और किसी अन्य जारीकर्ता से नया फास्टैग खरीद लें.


Related Articles

Back to top button