बिज़नस

इस ऐप के यूजर्स की संख्यां में 10 प्रतिशत का आया उछाल

Instagram के पूरे विश्व में करोड़ों यूजर्स हैं. Meta का यह फोटो और वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म युवाओं के बीच काफी लोकप्रिय है. इंस्टाग्राम के डेली सक्रिय यूजर्स की संख्या 500 मिलियन यानी 50 करोड़ के करीब है. मार्क जुकरबर्ग के इस सोशल मीडिया ऐप की बादशाहत अब खतरे में है. एक और फोटो और वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म Snapchat के यूजर्स पिछले कुछ महीने में तेजी से बढ़े हैं.

Snapchat के डेली सक्रिय यूजर्स की संख्यां 422 मिलियन यानी 42 करोड़ के पार पहुंच गया है. कंपनी द्वारा शेयर किए गए आंकड़ों के मुताबिक, स्नैपचैट के डेली सक्रिय यूजर्स की संख्यां वर्ष की पहली तिमाही में साल-दर-साल 39 मिलियन यानी 3.9 करोड़ बढ़ी है. इंस्टाग्राम की तरह स्नैपचैट का भी युवाओं के बीच काफी क्रेज है और इसके यूजर्स की संख्यां में 10 फीसदी का उछाल आया है.

पहली तिमाही में तेजी से बढ़े यूजर्स

कंपनी ने अपने स्टेटमेंट में कहा कि हम आगे अपने रेवेन्यू सोर्स में विविधता लाने पर बल दे रहे हैं और हमारे सब्सक्राइबर्स पहली तिमाही में 39 मिलियन से अधिक बढ़े हैं. इसके अतिरिक्त पहली तिमाही में ओवरऑल ऐप पर कॉन्टेंट देखने का वॉच टाइम भी ग्लोबली साल-दर-साल तेजी से बढ़ रहा है. स्नैपचैट के स्पॉटलाइट और क्रिएटर स्टोरीज में कॉन्टेंट वॉच टाइम का भी ग्रोथ दर्ज किया गया है. स्पॉटलाइट पर टोटल वॉच टाइम में भी 125 फीसदी साल-दर-साल ग्रोथ दर्ज किया गया है.

बता दें पिछले दिनों Snapchat ने यूजर्स के लिए AI इनेबल्ड कई फीचर्स जोड़े हैं. कंपनी ऐप में यूजर्स को जोड़ने के लिए मशीन लर्निंग मॉडल पर बल दे रही है ताकि कॉन्टेंट की रैंकिंग और पर्सनलाइजेशन को इंप्रूव किया जा सके. इसके अतिरिक्त कंपनी क्रिएटर कम्युनिटी को भी विविधता भरे कॉन्टेंट के माध्यम से बल रही है और उन्हें रिवॉर्ड ऑफर कर रही है. यही नहीं, स्नैपचैट के फीचर्स को भी बेहतर किए जा रहे हैं ताकि यूजर्स का कॉन्टेंट एक्सपीरियंस अच्छा हो सके.

Related Articles

Back to top button