बिज़नस

वीडियो मेकिंग प्लैटफॉर्म टिकटॉक पर अमेरिका में लगने जा रहा बैन

शॉर्ट वीडियो मेकिंग प्लैटफॉर्म टिकटॉक (TikTok) पर अमेरिका में बैन लग सकता है. यूएस हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव एक बिल पर वोट करने वाले हैं. यह टिकटॉक को चाइनीज कंपनी बाइटडांस से अलग होने के लिए विवश करेगा. बाइटडांस से अलग न होने पर टिकटॉक को पूरे यूएस में बैन कर दिया जाएगा. इसी बीच Elon Musk ने टिकटॉक बैन को लेकर बड़ी बात कह दी है. मस्क ने बोला कि टिकटॉक पर बैन लगने से X को लाभ होगा, लेकिन इसके बावजूद भी वह बैन के विरुद्ध हैं.

मस्क ने एक X पोस्ट में कहा, ‘ USA में टिकटॉक पर बैन नहीं लगाया जाना चाहिए, भले ही इस तरह के प्रतिबंध से X प्लेटफॉर्म को लाभ हो सकता है. ऐसा करना अभिव्यक्ति की आजादी के विरुद्ध होगा.‘ X पर मस्क के पोस्ट पर आए कई सारे रिप्लाइ में यूजर्स ने बोला कि टिकटॉक बैन एक मिसाल कायम करेगा, जिसका इस्तेमाल दूसरे सोशल मीडिया और मैसेजिंग सर्विसेज को टारगेट करने के लिए किया जा सकता है.

कुछ महीनों के अंदर बेचना होगा टिकटॉक ऐप
बिल के मुताबिक बाइटडांस को कुछ महीनों के अंदर टिकटॉप ऐप को बेचना होगा. ऐसा न होने पर उसे यूएस में ऐप्पल और गूगल के ऐप स्टोर्स से हटा दिया जाएगा. टिकटॉक ने बिल की निंदा करते हुए बोला कि इससे अमेरिकी अर्थव्यवस्था को हानि होगा. साथ ही इससे बोलने की आजादी भी पर असर पड़ेगा.

अमेरिकी इकोनॉमी में हर वर्ष 24 बिलियल $ का योगदान
कंपनी के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव विदेशी और मानवीय सहायता की आड़ में एक बार फिर बैन बिल का इस्तेमाल कर रहे हैं.‘ कंपनी के प्रवक्ता ने आगे बोला कि बैन 170 मिलियन अमेरिकियों के फ्री स्पीच के अधिकारों को कुचल देगा. साथ ही इससे 7 मिलियन बिजनेस भी बर्बाद हो जाएंगे. प्रवक्ता का यह भी बोलना है कि बैन एक ऐसे प्लैटफॉर्म को बंद कर देगा जो अमेरिका की अर्थव्यवस्था में हर वर्ष 24 बिलियन $ का सहयोग देता है.

 

Related Articles

Back to top button