बिज़नस

अडाणी ग्रुप की ‘कच्छ कॉपर’ ने प्रोडक्शन किया शुरू, 7,000 लोगों को मिलेगा रोजगार

अडाणी ग्रुप की कंपनी ‘कच्छ कॉपर’ ने मुंद्रा स्थित ग्रीनफील्ड कॉपर रिफाइनरी प्रोजेक्ट में प्रोडक्शन प्रारम्भ कर दिया है. कंपनी ने इस रिफाइनरी से कैथोड का पहला बैच कस्टमर्स को भेज भी दिया है. इसके साथ ही ग्रुप ने मेटल इंडस्ट्री में अपना पहला कदम भी रख लिया है.

अडाणी ग्रुप ने इस प्लांट में 1.2 बिलियन $ (करीब 10,008 करोड़ रुपए) इन्वेस्ट किया है. कॉपर स्मेल्टिंग के इस प्लांट को दो फेज में पूरा किया जाना है, जिसके पहले फेज में 5 लाख टन कॉपर का सालाना प्रोडक्शन होगा.

सिंगल लोकेशन में स्थित दुनिया का सबसे बड़ा मेटल स्मेल्टर
वहीं, दूसरे फेज में इतने ही (5 लाख टन सालाना) क्षमता वाला एक और प्लांट बनाया जाएगा. यानी टोटल 10 लाख टन सालाना प्रोडक्शन के साथ यह सिंगल लोकेशन में स्थित दुनिया का सबसे बड़ा मेटल स्मेल्टर होगा.

कंपनी ने आज यानी गुरुवार 28 मार्च को एक्सचेंज फाइलिंग में इस बात की जानकारी दी है. कच्छ कॉपर ने बोला कि इससे 2,000 डायरेक्ट और 5,000 इनडायरेक्ट नौकरियों के ऑप्शन खुलेंगे.

कॉपर ट्यूब बनाने पर काम कर रही ‘कच्छ कॉपर’
कंपनी कच्छ कॉपर ट्यूब लिमिटेड भी बनाने पर काम कर रही है. कंपनी यहां से इलेक्ट्रिक अप्लाएंसेज के लिए कॉपर ट्यूब का प्रोडक्शन करेगी.

भारत के आत्मनिर्भर भविष्य का सपना पूरा करेंगे- गौतम अडाणी
कच्छ कॉपर के ऑपरेशन प्रारम्भ होने पर ग्रुप के चेयरमैन गौतम ने कहा, ‘कच्छ कॉपर ने ऑपरेशन प्रारम्भ कर दिया है, अडाणी पोर्टफोलियो वाली कंपनियां न सिर्फ़ मेटल सेक्टर आ रहीं हैं, बल्कि हिंदुस्तान के मजबूत और आत्मनिर्भर भविष्य के सपने को भी पूरा कर रही हैं.

हमारा एग्जीक्यूशन और बड़े प्रोजक्ट्स पर काम करने की क्षमता हिंदुस्तान को कॉपर सेक्टर में ग्लोबल लेवल पर आगे ले जाने के लक्ष्य पर काम कर रहा है. 2070 तक कार्बन न्यूट्रल और ग्रीन इंफ्रास्ट्रक्चर के सपने को पूरा करने में कॉपर इंडस्ट्री का अहम सहयोग होने वाला है.

गौतम अडाणी की कंपनी अडाणी पोर्ट्स ने एक और पोर्ट (बंदरगाह) खरीद लिया है. एक्सचेंज पर जारी जानकारी में कंपनी ने कहा कि गोपालपुर पोर्ट्स में 95% हिस्सेदारी खरीदी है. ये डील 3080 करोड़ रुपए में हुई है. ये अडाणी पोर्ट्स का 14वां पोर्ट होगा.

Related Articles

Back to top button