बिज़नस

अगले साल लॉन्च होगा एक्टिवा इलेक्ट्रिक, आईक्यूब, चेतक और रिज्टा से मुकाबला

इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर सेगमेंट में एक के बाद एक, कई कंपनियों की एंट्री हो चुकी है. फिर भी लोगों को होंडा के एक्टिवा इलेक्ट्रिक का प्रतीक्षा है. कंपनी ग्लोबल बाजार में इसे पेश कर चकी है. हालांकि, इसका नाम एक्टिवा नहीं है. अब नयी खबरों की मानें तो एक्टिवा इलेक्ट्रिक अगले वर्ष यानी 2025 में एंट्री कर कर सकता है. बता दें कि इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर सेगमेंट में टफ कॉम्पटीशन प्रारम्भ हो चुका है. खासकर एथर ने नया रिज्टा लॉन्च करके सेगमेंट में तगड़ा कॉम्पटीशन पैदा कर दिया है. बताया जा रहा है कि रिज्टा इंटस्ट्री के ICE मॉडल जैसे होंडा एक्टिवा, सुजुकी एक्सेस, टीवीएस जुपिटर को भी कॉम्पटीशन देगा.

होंडा एक्टिवा इस समय राष्ट्र का सबसे अधिक बिकने वाला स्कूटर है. लगभग एक दशक से भी लंबे समय से इसने अपनी पोजीशन को होल्ड करके रखा है. अब नयी रिपोर्ट से पता चला है कि HMSI एक्टिवा इलेक्ट्रिक के प्रोडक्शन के लिए अपनी असेंबली लाइन को बढ़ा रहा है. कंपनी ने प्रोडक्शन कैपेसिटी को बढ़ाने के लिए अपने गुजरात और कर्नाटक प्लांट में दो नयी मैन्युफैक्चरिंग लाइन शामिल की हैं.

गुजरात प्लांट में नयी तीसरी लाइन से करीब 6.6 लाख यूनिट एक्स्ट्रा प्रोडक्शन करने का अनुमान है. बताया जा रहा है कि एक डेडिकेटेड EV मैन्युफैक्चरिंग लाइन पर काम चल रहा है. इसे फाइनेंशियल ईयर 2025 में ICE टू-व्हीलर और इलेक्ट्रिक व्हीकल दोनों के लिए तैयार कर लिया जाएगा. इसकी प्रोडक्शन कैपेसिटी लगभग 9 लाख यूनिट सालाना होगी. हिंदुस्तान की कुल टू-व्हीलर इंडस्ट्री में होंडा का 25% बाजार शेयर है.

जापान में दिखाया अपना इलेक्ट्रिक स्कूटर

कंपनी ने बीते वर्ष जापान मोबिलिटी शो में अपना इलेक्ट्रिक स्कूटर को पेश किया था. इसे SC e: कॉन्सेप्ट का नाम दिया गया है. ये इलेक्ट्रिक स्कूटर देखने में बहुत स्टाइलिश लग रहा है. इसके व्हील से लेकर सीट और LED लाइट तक सभी पार्ट्स ग्राहकों को दिल जीत रहे हैं. अभी इस बात की पुष्टि नहीं है कि भारतीय बाजार में ऐसा ही मॉडल लाया जाएगा. इसे एक्टिवा का इलेक्ट्रिक वर्जन भी बताया जा रहा है. होंडा SC e: इलेक्ट्रिक स्कूटर के डिजाइन से ये साफ होता है कि इसे शहर में डेली के ट्रैवल के हिसाब से डिजाइन किया गया है.

इसमें सामने की तरफ LED DRLs के बीच LED लाइट को सेटअप किया गया है. ये सभी स्कूटर के अप्रैन सेक्शन में दिखते हैं. इस लाइट के अंदर Honda की ब्रांडिंग नजर आती है. हैंडल के सामने भी LED लाइट दी हैं. इसमें एक 7-इंच के करीब की स्क्रीन भी दी है. ये LED है या TFT, इसकी जानकारी नहीं है. ये स्क्रीन किसी टैबलेट के जैसी उभरी हुई है. आशा की जा रही है कि इलेक्ट्रिक स्कूटर से जुड़ी सभी डिटेल इस पर दिखाई देंगी. जैसे, ये स्क्रीन ट्रिप मीटर, ओडो मीटर, रेंज, मोड, टाइम, डेट, वेदर, बैटरी रेंज, बैटरी चार्जिंग समेत कई दूसरी जानकारी दिखाएगी. ये टच पैनल भी हो सकता है.

Related Articles

Back to top button