देखें नए पेट्रोल और डीजल के दाम,अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में कच्चे तेल की कीमत में वृद्धि

देखें नए पेट्रोल और डीजल के दाम,अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में कच्चे तेल की कीमत में वृद्धि

अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में कच्चे तेल (Crude oil prices) की कीमतों तेजी नजर आ रही है. एक बार फिर कच्चे तेल की कीमतें 81 डॉलर प्रति बैरल (Price of crude oil has crossed $ 81 per barrel) के पार हो गई है. मंगलवार के कारोबार में ब्रेंट क्रूड का भाव 0.31 फीसदी बढ़कर 81.12 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया. वहीं डब्ल्यूटीआई क्रूड का दाम 0.43 फीसदी चढ़कर 78.57 डॉलर प्रति बैरल हो गया. कच्चे तेल के भाव में उबाल के बीच देश में पेट्रोल और डीजल के नए भाव जारी कर दिए गए हैं.

सरकारी तेल कंपनियों ने मंगलवार, 11 जनवरी के लिए पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है.आपको बता दें कि देश में पेट्रोल और डीजल (Prices of petrol and diesel) की कीमतें 69 दिनों से नहीं बदली हैं. सरकार ने पिछले साल दिवाली के समय पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी में 5 रुपये और 10 रुपये की कटौती की थी. इसके बाद तेल की कीमतों में कमी आई थी. राजधानी दिल्ली में आज पेट्रोल की कीमत 95.41 रुपये प्रति लीटर और डीजल का भाव 86.67 रुपये प्रति लीटर है. मुंबई में आज पेट्रोल की कीमत 109.98 रुपये प्रति लीटर है जबकि एक लीटर डीजल के दाम 94.14 रुपये प्रति लीटर है. तमिलनाडु के राजधानी चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल के भाव 101.40 रुपये प्रति लीटर और एक लीटर डीजल की कीमत 91.43 रुपये है.

वहीं, कोलकाता में आज पेट्रोल के दाम 104.67 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम 89.79 रुपये प्रति लीटर हैं. तेल कंपनियां पिछले 15 दिनों में अंतरराष्ट्रीय बाजार में बेंचमार्क ईंधन की औसत कीमत और विदेशी विनिमय दरों के आधार पर प्रतिदिन पेट्रोल और डीजल की दरों में संशोधन करती हैं.पेट्रोल और डीजल की कीमतों की समीक्षा तेल विपणन कंपनियों जैसे कि इंडियन ऑयल द्वारा दैनिक आधार पर की जाती है और कोई भी संशोधन सुबह 6 बजे से लागू किया जाता है. ओपेक के मुताबिक, वैश्विक कच्चे तेल की मांग पहली तिमाही में औसतन 99.13 और 2022 के लिए कुल 100.6 मिलियन बैरल होगी. यह कीमतों का समर्थन करना जारी रखेगा. अगले कुछ दिनों तक कच्चे तेल की कीमत में 80 डॉलर प्रति बैरल का सपोर्ट रहेगा


सिगरेट के चक्कर में लड़की ने कर ली आत्महत्या

सिगरेट के चक्कर में लड़की ने कर ली आत्महत्या

इंदौर: मध्य प्रदेश के इंदौर में 11वीं क्लास की एक स्टूडेंट को सिगरेट पीने की वजह से सुसाइड करनी पड़ी. यह मामला सुनकर हर किसी के होश उड़ गए. जी दरअसल कुछ स्कूली दोस्तों ने लड़की की सिगरेट पीते हुए फोटो अपने मोबाइल में क्लिक कर ली थी और उसके बाद वह इसे वायरल करने की धमकी देने लगे थे. इसी बात से आहत छात्रा ने अपने घर में फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली. अब पुलिस इस मुद्दे की जांच में जुट गई है. इस मुद्दे में मिली जानकारी के अनुसार सिलिकॉन सिटी क्षेत्र में रहने वाली एक लड़की शहर के नामी प्राइवेट विद्यालय में 11वीं क्लास की स्टूडेंट थी.

जी हाँ और उसके पिता बच्चों के चिकित्सक हैं और मां पड़ोसी जिले बड़वानी में नर्स हैं. बीते सोमवार शाम को छात्रा के माता-पिता किसी काम से घर से बाहर गए हुए थे और छोटी बहन (10 साल) और भाई (4 साल) बिल्डिंग के नीचे खेल रहे थे. इसी बीच छात्रा कमरे में फांसी के फंदे पर झूल गई. वहीं शाम को जब माता-पिता वापस आए तो उन्होंने बेटी फंदे पर लटकते देखा और बचाने की प्रयास की लेकिन तब तक लड़की मर चुकी थी. मरने से पहले बीते शनिवार को छात्रा ने अपने पिता को बताया था कि उसने एक दिन कोचिंग से छूटते समय अपने दोस्तों के साथ सिगरेट पी ली थी और उसी दौरान कोचिंग में ही पढ़ने वाले 2 विद्यार्थी और एक छात्रा ने अपने मोबाइल से उसका फोटो क्लिक कर लिया था.

उसके बाद तीनों क्लासमेट उसे यह कहकर ब्लैकमेल करने लगे कि स्मोकिंग करने की फोटो तुम्हारे पापा-मम्मी को भेजेंगे. हालांकि, इस बात पर पिता ने बेटी को उसे माफ कर दिया था. हालाँकि फिर भी छात्रा को डर था कि दोस्त उसके फोटो को सोशल मीडिया पर वायरल कर देंगे और इसी को लेकर वह तनाव में चल रही थी. इस मुद्दे में थाना राजेन्द्र नगर के जांच अधिकारी श्याम जोशी ने बताया कि इस मुद्दे में पुलिस ने परिजनों के बयान ले लिए और आगे की कार्रवाई की जा रही है.