उत्तराखण्ड

केदारनाथ धाम की यात्रा की प्लानिंग करने से पहले अपने बैग में रखें यह चीजें

ट्रेवल न्यूज़ डेस्क,,केदारनाथ मंदिर के कपाट 12 मई को खुल जाएंगे. इस दिन का प्रतीक्षा पूरी दुनिया बड़ी बेसब्री से कर रही है. ज्यादातर लोग तो पहले से ही यहां जाने की बुकिंग कर चुके होंगे. केदारनाथ जैसे पावन धाम के दर्शन करने के लिए लोग महीनों प्रतीक्षा में रहते हैं. चारों तरफ से पहाड़ों से घिरा केदारनाथ भक्तों को खूब आकर्षित करता है. ऐसे में यदि आप भी यहां दर्शन के लिए जा रहे हैं तो अपने बैग में इन चीजों को जरूर पैक करें.

केदारनाथ जाएं तो बैग में क्या पैक करें
– केदारनाथ मंदिर के कपाट अक्षय तृतीया पर खुल जाते हैं और नवंबर महीने में बंद हो जाते हैं. ऐसा मौसम को देखते हुए किया जाता है. यहां हर वर्ष भारी बर्फभारी होती है, ऐसे में मई-जून के महीने में भी यहां काफी ठंड होती है. ऐसे में यात्रा के दौरान अपने साथ सर्दियों के कपड़े जरूर लेकर जाएं, भले ही आप गर्मियों के मौसम में जा रहे हों.

– यात्रा पर जाते समय अपने पास छाता या रेनकोट भी जरूर रखें. क्योंकि केदारनाथ में कभी भी बारिश हो सकती है. ऐसे में स्वयं के बचाव के लिए ये दोनों चीजें काम आ सकती हैं.

– ट्रैवलिंग के दौरान टेलीफोन को चार्ज रखने के लिए अपने साथ पॉवर बैंक रखें. इसके अतिरिक्त एक एमरजेंसी के लिए टॉर्च भी रखें.

– ट्रैवलिंग के लिए एक सेफ्टी किट बनाएं. यात्रा पर जाने से पहले एक पाउच में पेट दर्द, उल्टी, लूज मोशन जैसी कॉमन समस्याओं की दवाई रखें. ट्रैवलिंग के दौरान बाहर का खाना खाने की वजह से स्वास्थ्य संबंधी कई परेशानियां हो सकती हैं.

– आप कुछ खाने का सामान भी साथ में पैक कर सकते हैं. दअसल लोग मंदिर खुलने का बेसब्री से प्रतीक्षा करते हैं. और जैसे ही कपाट खुलते हैं तो यहां भक्तों की भीड़ लग जाती हैं. जिसकी वजह से रेस्तरां पर अक्सर भीड़ रहती हैं. ऐसे में खाने की कुछ चीजें यदि आपके पास होंगी तो बेहतर रहेगा.

Related Articles

Back to top button