उत्तर प्रदेश

होली मौके पर यूपी पुलिस ने प्रत्येक जिलों में धर्मगुरुओं के साथ बैठक करना किया शुरू

POLICE HIGH ALERT HOLI UP: लोक सभा चुनाव को देखते हुए पुलिस ने होली पर्व पर खास चौकसी बरतनी प्रारम्भ की है. कानून-व्यवस्था को लेकर डीजीपी प्रशांत कुमार ने विस्तृत निर्देश जारी किया है. यूपी के डीजीपी प्रशांत कुमार ने सभी जिला कप्तानों, कमिश्नरों, डीआईजी, आईजी, एडीजी को निर्देश दिया है कि होली पर्व इस बार लोक सभा चुनाव के दौरान हो रहा है. ऐसे में खास सतर्कता बरतने की आवश्यक्ता है. संवेदनशील इलाकों के लिए पुलिस की विशेष टीमों का गठन किया जा रहा है. पुलिस टीमें इन इलाकों में लगातार फ्लैग मार्च करेंगी. इसी के साथ पुलिस ने प्रत्येक जिलों में पुलिस ने धर्मगुरुओं के साथ बैठक करना प्रारम्भ कर दिया है. इसके अतिरिक्त कार्यक्रम- जुलूस के आयोजकों, शांति समितियों के साथ भी बैठक कर शांतिपूर्व होली मनाने की अपील की जा रही है.

किसी भी नयी परंपरा को कठोरता से रोकेगी पुलिस

प्रदेश के पुलिस प्रमुख ने स्पष्ट रूप से निर्देश जारी किया है कि किसी भी प्रकार की नयी परंपरा को प्रारम्भ करने की इजाजत नहीं होगी. यदि कहीं कोई ऐसी पहल करता है तो उसे पुलिस कठोरता से रोकेगी. इसके अतिरिक्त गत वर्षो में होली पर्व पर जहां भी टकराव हुआ है, उन जगहों की लिस्ट तैयार की जाए और वहां पर पुलिस खास सावधानी बरते. ऐसे स्थानों पर वरिष्ठ पुलिस अधिकारी स्वयं फ्लैग मार्च करेंगे.

सोशल मीडिया की होगी निगरानी, भड़काऊ पोस्ट पर हो सकती है जेल

पुलिस ने चुनावी माहौल को देखते हुए सोशल मीडिया की खास नज़र प्रारम्भ कर दिया है. यदि कोई सोशल मीडिया के माध्यम से भड़काऊ पोस्ट करता है तो उसे पर सख्त कार्रवाई की जाएगी. इसके अतिरिक्त इस बार जरूरी जगहों पर बीडीडीएस, स्निफर डॉग्स, एंटी सबोटाज चेकिंग करने के निर्देश जारी किया गया है. इसके अतिरिक्त सीसीटीवी कैमरों से लेकर ड्रोन कैमरों से निगहबानी की जाएगी.

मिलावटी और गैरकानूनी शराब वालों पर होगी कार्रवाई

पुलिस इस बार अवैध, मिलावटी शराब के विरुद्ध अन्य विभागों से मिलकर व्यापक अभियान प्रारम्भ कर रही है. संवेदनशील इलाकों में पोस्टर पार्टी, मॉर्निंग चेकिंग टीम, रूफटॉप ड्यूटी लगाने के निर्देश जारी किया गया है. पुलिस का कोशिश है कि होली पर्व और रमजान के दिनों में किसी प्रकार अशांति न होने पाए साथ ही आदर्श आचार संहिता का उलंघन भी रोका जाए.

 

Related Articles

Back to top button