उत्तर प्रदेश

अमेठी से वर्तमान बीजेपी सांसद स्मृति ईरानी आज करेंगी नामांकन दाखिल

Lok Sabha Elections 2024: यूपी की दो हॉट सीट अमेठी और रायबरेली सुर्खियों में है. दोनों ही वीआईपी सीटों पर नामांकन प्रक्रिया प्रारम्भ हो गई है, इसके बावजूद प्रत्याशियों को लेकर रुख अभी साफ तक नहीं है. अमेठी से वर्तमान भाजपा सांसद स्मृति ईरानी आज नामांकन दाखिल करेंगी. नॉमिनेशन से पहले स्मृति ईरानी मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव के साथ रोड शो करेंगी. ईरानी ने एक दिन पहले रामलला के दर्शन किए थे. हालांकि, अमेठी से कांग्रेस पार्टी किसे उम्मीदवार बनाएगी, इसका निर्णय अभी तक नहीं हुआ है. अमेठी से जहां कांग्रेस पार्टी ने अपने उम्मीदवार तय नहीं किए, तो वहीं रायबरेली में कांग्रेस पार्टी के साथ भाजपा ने भी अभी तक अपने प्रत्याशी के नाम का घोषणा नहीं किया है.

कौन, कहां से लड़ेगा चुनाव?

अमेठी और रायबरेली में पांचवें चरण में 20 मई को वोटिंग है. बताया जा रहा था कि केरल के वायनाड में 26 मई को मतदान के बाद अमेठी सीट से राहुल गांधी नामांकन दाखिल करेंगे, तो प्रियंका गांधी के रायबरेली से चुनाव लड़ने की अटकलें थीं. अब सूत्रों के हवाले से जानकारी सामने आई है कि 1 या 2 मई को प्रियंका गांधी नामांकन कर सकती हैं. वहीं, 3 मई को कांग्रेस पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी भी नामांकन दाखिल कर सकते हैं. अमेठी और रायबरेली दोनों में से किस सीट पर कौन नामांकन करेगा, इस पर भी अभी तस्वीर साफ नहीं है. कांग्रेस पार्टी नेता रायबरेली से प्रियंका और अमेठी से राहुल गांधी के चुनाव लड़ने की बात कह रहे हैं. साथ ही कुछ कांग्रेस पार्टी नेता दोनों सीटों पर प्रत्याशियों में फेरबदल की आशा जता रहे हैं.

रायबरेली से बीजेपी प्रत्याशी?

ऐसी चर्चा है कि रायबरेली से राहुल और अमेठी से प्रियंका को चुनाव लड़ाने की राय भी सीईसी बैठक में कुछ सदस्यों ने दी है. वहीं, भाजपा ने नाराज चल रहे वरुण गांधी को गांधी-नेहरू परिवार की परंपरागत सीट रायबरेली से चुनाव लड़ने का ऑफर दिया था, जिससे वरुण गांधी ने इनकार कर दिया. वरुण गांधी, राहुल या प्रियंका गांधी के विरुद्ध चुनाव नहीं लड़ना चाहते हैं. प्रियंका गांधी से वरुण की बॉन्डिंग अच्छी मानी जाती है. ऐसे में बताया जा रहा है कि परिवार में एकता बनाए रखने के लिए वरुण गांधी ने अपने पैर पीछे खींचना मुनासिब समझा. ऐसे में ये दिलचस्प होगा कि इन दोनों वीआईपी सीटों पर कांग्रेस पार्टी किसे प्रत्याशी बनाती है और रायबरेली में भाजपा का उम्मीदवार कौन होगा?

कांग्रेस की जीत का इतिहास

राहुल गांधी ने 2004 से लगातार तीन बार अमेठी सीट से जीत दर्ज की है, लेकिन 2019 में स्मृति ईरानी ने राहुल गांधी को हराया था. वहीं, रायबरेली लोकसभा सीट पर हमेशा ही कांग्रेस पार्टी का दबदबा रहा है. इस वीआईपी जिले की सीट पर 17 बार कांग्रेस पार्टी पार्टी ने जीत दर्ज की है, जिसमें से कांग्रेस पार्टी (आई) दो बार जीत दर्ज की है. 2019 के चुनाव में रायबरेली से सोनिया गांधी ने जीत दर्ज की थी, लेकिन इस बार सोनिया गांधी राजस्थान से राज्यसभा पहुंची हैं. रायबरेली से सोनिया गांधी लगातार पांच बार चुनाव जीत चुकी हैं.

Related Articles

Back to top button