उत्तर प्रदेश

हाईकोर्ट की तर्ज पर सूचना आयोग में होगा वादों का आवंटन व सुनवाई

राज्य सूचना आयोग में औनलाइन शिकायतें लिए जाने के साथ ही जल्द ही उच्च न्यायालय की तर्ज पर वादों का सदस्यों के बीच आवंटन और वादों की सुनवाई भी औनलाइन की जाएगी. नयी टीम के काम संभालने के साथ ही इस दिशा में प्रक्रिया तेज हो गई हैं. वहीं पुराने वादों के निस्तारण के लिए सूचना आयुक्तों के बीच में काम के बंटवारे का संशोधित आदेश भी जारी कर दिया गया है.

आयोग में पांच जनवरी से कम्पलेन और अपील ट्रैकिंग प्रणाली से जुड़ा एक नया साफ्टवेयर प्रारम्भ किया गया है. इसके अनुसार शिकायतों और द्वितीय अपीलों की ई-फाइलिंग, अपीलकर्ता के द्वारा दिए गए विकल्प के मुताबिक शिकायतों का हाइब्रिड मोड (ऑनलाइन और ऑफलाइन) में सुनवाई की प्रबंध की जा रही है. आयोग में भी उच्च न्यायालय की तर्ज पर वादों का आवंटन और सुनवाई औनलाइन करने की तैयारी है. इसके लिए कार्य आवंटन का आदेश अलग से जारी किया जाएगा.वहीं इससे पहले अब तक के वादों के निस्तारण के लिए एक हफ्ते पूर्व जारी कार्य आवंटन में संशोधन किया गया है. इसके मुताबिक मुख्य सूचना आयुक्त डाक्टर राजकुमार विश्वकर्मा के पास गवर्नर सचिवालय, सीएम कार्यालय और लोक कम्पलेन कार्यालय, मुख्य सचिव, गृह, प्रशासनिक सुधार, नियुक्ति, कार्मिक, चिकित्सा शिक्षा समेत 17 विभाग और तीन आयोग, लोकायुक्त कार्यालय, उच्च न्यायालय, सभी न्यायाधीश और अधीनस्थ कोर्ट का काम है.

सदस्यों को मिले यह मंडल

राज्य सूचना आयुक्त सुधीर कुमार सिंह को आगरा और आजमगढ़ मंडल, लखनऊ मंडल का उन्नाव जिला दिया गया है. गिरिजेश कुमार चौधरी को कानपुर मंडल, डाक्टर दिलीप कुमार अग्निहोत्री को गोरखपुर और देवीपाटन मंडल, पदुम नारायण द्विवेदी को लखनऊ मंडल में लखनऊ और सीतापुर, स्वतंत्र प्रकाश को अलीगढ़, वाराणसी और बस्ती मंडल, मोहम्मद नदीम को मुरादाबाद मंडल का मुरादाबाद, अमरोहा और संभल, राजेंद्र सिंह को झांसी और बरेली मंडल, लखनऊ मंडल का हरदोई जिला आवंटित किया गया है. शकुंतला गौतम को अयोध्या, मिर्जापुर और मुरादाबाद मंडल का बिजनौर और रामपुर, लखनऊ मंडल का लखीमपुर जिला, राकेश कुमार को प्रयागराज मंडल, सहारनपुर मंडल और लखनऊ मंडल का रायबरेली जिला, वीरेंद्र प्रताप सिंह को मेरठ और चित्रकूट मंडल और भिन्न-भिन्न विभाग भी आवंटित किया गया है.

Related Articles

Back to top button