उत्तर प्रदेश

ये शहर आज से पालतू कुत्तों की धरपकड़ का चलाएगा अभियान

अलीगढ़ नगर निगम महानगर में गुरुवार से पालतू कुत्तों की धरपकड़ को अभियान चलाएगा. बिना लाइसेंस पालतू कुत्ता घर में मिला तो 5 हजार रुपये जुर्माना अदा करना होगा. नगर निगम ने 10 टीमें इसको लेकर गठित कर दी है. किसी के घर मे पालतू कुत्ता है, इसकी सूचना नगर निगम को दे सकते हैं. नाम सीक्रेट रखा जाएगा. शासन ने 23 प्रजातियों के कुत्ते पालने पर पांबदी लगाई है. अलीगढ़ में भी 23 प्रजातियों कुत्ते शामिल हो सकते हैं. अलीगढ़ में लोग पंजीयन कराने में रुचि नहीं ले रहे हैं. पहले 31 मार्च तक का समय था, लेकिन नगर निगम ने अब 28 मार्च से ही धरपकड़ की तैयारी कर ली है.

आवासीय कालोनी, आपर्टमेंट और अन्य रिहायशी एरिया में पालतू डॉग और कैट का सौ-फीसदी लाइसेंस के लिए 10 दिनों से अभियान चल रहा है. अधिकतर डॉग और बिल्ली पालने वालों ने लाइसेंस नहीं बनवाया है. बुधवार को नगर आयुक्त अमित आसेरी ने बोला कि 28 मार्च से कार्रवाई की जाएगी और बिना लाइसेंस पालतू कुत्ता और बिल्ली मिलेगी तो 5000 का जुर्माना वसूल होगा. पशुपालक जो बिना लाइसेंस के डॉग और कैट पाल रहे हैं उनकी सूचना 7500441344 अथवा 1533 पर दी जा सकती है.

सूचना देने वाले पड़ोसी, कॉलोनी निवासी की सूचना पर तुरन्त कार्रवाई की जाएगी. सूचना देने वाले का नाम सीक्रेट रखा जाएगा. नगर आयुक्त अमित आसेरी ने कहा कि शहर के नागरिकों की सुरक्षा के लिए किया जा रहा है. घर में कुत्ता और बिल्ली पालने वाले पंजीयन करा लें ताकि इसकी सूचना नगर निगम के पास रहे और कोई टकराव होने पर सहायता की जा सके.

घर बैठे बनवा सकते हैं लाइसेंस
घर बैठे औनलाइन पालतू कुत्ते और बिल्ली का पंजीयन करा सकते हैं. गूगल प्ले स्टोर से Aligarh nagar sewa app को डाउनलोड कर लॉगिंग करे. डॉग रजिस्ट्रेशन पर जाकर अपने पालतू डॉग अथवा कैट की सूचना मोबाइल नंबर, पता, फोटो सहित औनलाइन पेमेंट जमा कर प्राप्त कर सकते हैं. यहां से भी जानकारी ले सकते हैं.

Related Articles

Back to top button