उत्तर प्रदेश

बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे पर टोल टैक्स का हुआ शुभारंभ, जानें किस रूट पर कितना लगेगा टोल टैक्स…

 

बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे पर हवन पूजन के साथ यूपीडा के सीईओ ने किया टोल टैक्स का शुरुआत रात बारह बजे से आने जाने वाले वाहनों पर टोल टैक्स लेना प्रारम्भ कर दिया गया है. बुधवार को यूपी एक्सप्रेस-वे इंडस्ट्रियल डेवेलपमेंट ऑथोरिटी (यूपीडा) के सीईओ मनोज कुमार सिंह ने बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे पर टोल टैक्स का शुरुआत कर दिया है. उन्होंने आगरा लखनऊ एक्सप्रेस-वे के किलोमीटर 133 से प्रारम्भ होकर चित्रकूट की ओर जाने वाले बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे के किलोमीटर 287 पर बने प्रमुख टोल प्लाजा पर बुधवार रात सवा आठ बजे शुरुआत किया.

उन्होंने बोला कि बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे के बनने से चित्रकूट तक जाने का रास्ता बहुत सरल हो गया है. अब टोल प्लाजा का शुरुआत कर दिया गया है. 296 किलोमीटर लंबे बुंदेलखंड एक्सप्रेस पर आम लोगों को बुंदेलखंड तक जाने की राह सरल रहेगी. कहा, एक्सप्रेस वे पर सुरक्षा के लिए पुलिस चौकी खोली जा रही है. एक्सप्रेस वे पर यूपीडा के कर्मचारी दिन रात तैनात रहेंगे. उनके साथ उप मुख्य पालक श्रीष चंद्र वर्मा के अतिरिक्त यूपीडा के कुदरैल से लेकर जालौन तक के मुख्य सुरक्षा अधिकारी विजय सिंह आदि भी उपस्थित रहे.

296 किमी के एक्सप्रेस-वे पर 620 रुपये का टोल
ताखा से चित्रकूट के बीच 296 किलोमीटर के एकसप्रेस वे पर तेरह टोल प्लाजा होंगे कार से यात्रा करने के लिए 620 रुपये देने होंगे. सबसे भारी गाड़ी पर 3895 रूपए देने होंगे. बुधवार रात 12 बजे से बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे पर टोल टैक्स वसूला जाने लगा है. ताखा में आगरा लखनऊ एक्सप्रेसवे के से जुड़ने वाले 296 किमी लंबे बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे पर 283 किमी की दूरी में 13 टोल प्लाजा बनाए गए हैं.

ताखा के कुदरैल से प्रारम्भ होने वाले बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे पर पहला प्रमुख टोल प्लाजा नौ किमी चलने के बाद परूसरामपुर गांव के पास मिलेगा. अगला टोल भरथना इटावा मार्ग पर ककराही में है. इसके बाद  करमपुर औरैया में टोल प्लाजा पडे़गा. किलोमीटर 201 पर जालौन के छिरैया में है. किलोमीटर 174 पर उरई झांसी के लिए उतर सकते हैं.

अगला कट 164 में डकोर में है. किलोमिटर 125 पर हमीरपुर के लिए कट बना है. किलोमीटर 86 पर महोबा कबरई पर कट बनाया गया है. किलोमीटर 55 पर बांदा के चिल्ला फतेहपुर में कट है. किमी 50 पर तिंदवारी बांदा फतेहपुर के लिए कट बना है. किलोमीटर 44 पर बांदा राजपुर पर भी कट बनाया गया है. किलोमीटर 24 पर विसंडा बबेरू अतर्रा के लिए कट बनाया गया. सबसे अतिंम टोल प्लाजा किमी चार पर चित्रकूट के भरतकूप में बनाया गया है.

इस तरह 296 किमी में कुल तेरह स्थान वाहनों को चढ़ने उतरने के लिए मार्ग पर बने कट का प्रयोग कर सकेंगे. कुल तेरह प्लाजा में प्रमुख रूप से जो टोल प्लाजा होंगे जो चित्रकूट से चलने पर भरतकूप में किमी चार पर मिलेगा, जबकि आगरा लखनऊ एक्सप्रेसवे से चलने पर ताखा में किमी 287 पर मिलेगा. इन दो टोल प्लाजा पर सभी वाहनों को रुकना पड़ेगा. अन्य प्लाजा पर सिर्फ़ उन्हीं वाहनों को रुकना पड़ेगा जिन्हें एक्सप्रेस पर या तो चढ़ना होगा या फिर उतरना होगा.

कार से चित्रकूट तक का देना होगा 620 रुपये टोल टैक्स 
बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे पर टोल टैक्स की दरें भी निर्धारित कर दी गई है आगरा लखनऊ एक्सप्रेस-वे से चित्रकूट के लिए जाने यात्रियों को यदि कार से यात्रा कर रहे हैं तो उन्हें ताखा से चित्रकूट के कार के लिए 620 रुपये देने होंगे. यदि उसी दिन वापसी करते हैं तो आने आने के 995 रुपये लगेंगे. बाइक और ट्रैक्टर चालकों को चित्रकूट के लिए 310 रुपये देने होंगे. आने जाने का 495 लगेगा.

Related Articles

Back to top button