उत्तर प्रदेश

ज्ञानवापी केस: एफटीसी कोर्ट में तीन मामलों में सुनवाई आज

सिविल न्यायधीश सीनियर डिवीजन फास्ट ट्रैक प्रशांत कुमार की न्यायालय में शनिवार को ज्ञानवापी सबंधित तीन मामलों में सुनवाई होनी है. अमीन सर्वे की अर्जी को शुक्रवार को सुना जाना था, लेकिन रमजान के अलविदा की नमाज के लिए क्षेत्रीय अवकाश घोषित होने से सुनवाई नहीं हो सकी. लार्ड अविमुक्तेश्वर वाद में हिन्दू सेना के अध्यक्ष विष्णु गुप्ता और अजीत सिंह की ओर से ज्ञानवापी के आराजी नं.9130 के अमीन सर्वें की मांग की गई है. साथ ही गैर हिंदुओं का प्रवेश रोकने और न्यायालय कमीशन सर्वे में मिली शिवलिंग की आकृति के पूजा-दर्शन और अन्य धार्मिक आयोजन की अनुमति मांगी है.

इसी न्यायालय में प्राचीन स्वयम्भू लार्ड काशी विश्वेश्वर के मूलवाद में मुख्तार अंसारी के पक्षकार बनाने सबंधित अर्जी पर सुनवाई होनी है. लोहता निवासी मुख़्तार अहमद ने अर्जी देकर बोला है कि उसके पास ज्ञानवापी केस से सम्बंधित कई जरूरी तथ्य और साक्ष्य है. जिसके जरिये टकराव को निस्तारण करने में सहायता मिलेगी. पिछली तिथि पर बहस प्रारम्भ हुई. इस मुद्दे में आज सुनवाई होगी. वाद में लोहता के मुख्तार अहमद को पक्षकार बनाए जाने के मामले पर बहस होनी है.

ज्ञानवापी से जुड़े एक वाद की पोषणीयता पर भी सुनवाई होनी है. यह वाद शंकराचार्य अविमुक्तेश्वरानंद के शिष्य शैलेन्द्र योगीराज गवर्नमेंट ने दो अगस्त 2023 को दाखिल किया था. जिसमें उन्होंने शिवलिंग की आकृति की पूजा-अर्चना और राग भोग की मांग की. प्रतिवादी अंजुमन मसाजिद ने वाद की पोषणीयता के संबंध में अर्जी देते हुए खारिज करने की मांग की है.

बता दें कि मुख्तार अहमद की तरफ से दाखिल एक अन्य वाद पर भी सुनवाई टल गई थी. इस वाद में ज्ञानवापी में मजार पर चादर चढ़ाने सहित अन्य धार्मिक आयोजनों की अनुमति मांगी गई है. इस वाद की अब 20 अप्रैल को सुनवाई होगी.

Related Articles

Back to top button