उत्तर प्रदेश

अब बस 2 दिन शेष, कांग्रेस का अभी तक कोई निर्णय नहीं…

लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के लिए नामांकन प्रारम्भ हो चुके हैं. 3 मई को इसकी आखिरी तिथि है. इसके बावजूद भी अमेठी और राजबरेली के लिए कांग्रेस पार्टी पार्टी कैंडिडेट की घोषणा नहीं कर सकी है. वहीं, बीजेपी उम्मीदवार स्मृति ईरानी ने अपना पर्चा भी दाखिल कर दिया है. राजनीतिक गलियारों में लोगों के मन में एक प्रश्न कौंध रहे हैं कि आखिर कांग्रेस पार्टी पार्टी की क्या विवशता है कि अभी तक पार्टी ने इन दोनों सीटों के लिए अपने पत्ते नहीं खोले हैं. आपको बता दें कि दोनों ही सीटों को गांधी परिवार का गढ़ माना जाता है. पिछले चुनाव में राहुल गांधी को अमेठी में हार का सामना करना पड़ा था. वहीं, सोनिया गांधी ने रायबरेली सीट छोड़ दिया है.

इन दोनों हाईप्रोफाइल सीट पर कांग्रेस पार्टी के नेता और कार्यकर्ता पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी से चुनाव लड़ने की मांग कर रहे हैं, पर अभी तक कोई आखिरी फैसला नहीं हुआ है. इन सीट पर नामांकन की आखिरी तिथि तीन मई है.

कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने बोला कि अमेठी और रायबरेली सीट पर उम्मीदवार को लेकर आखिरी निर्णय गांधी परिवार को लेना है. इस तरह के कयास लगाए जा रहे हैं कि प्रियंका गांधी चुनाव नहीं लड़ेगी और वह अपना पूरा फोकस चुनाव प्रचार पर रखेंगी. वहीं, राहुल गांधी चुनाव लड़ेंगे या नहीं, वह अमेठी से चुनाव लड़ेंगे या रायबरेली से मैदान में उतरेंगे. इस बारे में जल्द आखिरी निर्णय होने की आसार है. पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने बोला कि प्रियंका गांधी के चुनाव लड़ने पर बीजेपी परिवारवाद पर पार्टी को घेर सकती है.

पार्टी की वरिष्ठ नेता एवं पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी पहले ही राज्यसभा की सदस्य हैं. राहुल गांधी लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं. ऐसे में परिवार की तीसरी सदस्य प्रियंका गांधी के चुनाव से गलत संदेश जा सकता है. वहीं, एक सीट तक सीमित रहने के बजाय प्रियंका के पूरे राष्ट्र में प्रचार करना अधिक प्रभावशाली हो सकता है. प्रियंका गांधी वाड्रा के चुनाव नहीं लड़ने की स्थिति में पार्टी दीपा कौल के बेटे आशीष कौल को अपना उम्मीदवार बना सकती है.

दीपा कौल हिमाचल प्रदेश की पूर्व गवर्नर शीला कौल की बेटी हैं. शीला कौल पंडित नेहरू की सम्बन्धी थी. इसके साथ कई और संभावित नामों पर भी विचार किया जा रहा है. पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने सोमवार को बोला था कि अमेठी और रायबरेली सीट पर कांग्रेस पार्टी सरप्राइज देगी. इस बीच, एक से तीन मई तक राहुल गांधी का कोई चुनाव कार्यक्रम तय नहीं है. ऐसे में पार्टी उन्हें उम्मीदवार घोषित करती है, तो वह नामांकन कर सकते हैं.

Related Articles

Back to top button