स्पोर्ट्स

रिकी पोंटिंग क्यों नहीं बनना चाहते टीम इंडिया के हेड कोच, जानें

आईपीएल 2024 के दौरान ऑस्ट्रेलिया के महान खिलाड़ी रिकी पोंटिंग से इस बारे में संपर्क किया गया था कि क्या वह राहुल द्रविड़ के कार्यकाल को खत्म होने के बाद टीम इण्डिया के हेड कोच पद में रुचि लेंगे? पोंटिंग ने इस का खुलासा किया है कि उनसे हाल ही में हिंदुस्तान के अगले मुख्य कोच के लिए संपर्क किया गया है. हालांकि, वे इसमें अधिक दिलचस्पी नहीं रखते. इसके पीछे का कारण भी उन्होंने कहा है.

पोंटिंग ने हाल ही में भारतीय प्रीमियर लीग में दिल्ली कैपिटल्स के कोच के रूप में अपना सातवां सीजन खत्म किया है. हालांकि, उनकी टीम प्लेऑफ में हल्की अंतर से चूक गई. वे इंडियन प्रीमियर लीग जैसी लीग में कोचिंग की जिम्मेदारी का आनंद ले रहे हैं. पोटिंग अपने राष्ट्र की टी20 टीम के अंतरिम कोच रह चुके हैं, लेकिन वे फुल टाइम बेसिस पर किसी हाई प्रोफाइल टीम के साथ लंबे समय तक नहीं बने रहना चाहते.

ऑस्ट्रेलिया के महान खिलाड़ी रिकी पोंटिंग ने आईसीसी से कहा, “मैंने इसके बारे में बहुत सारी रिपोर्टें देखी हैं. आम तौर पर ये चीजें आपके जानने से पहले ही सोशल मीडिया पर आ जाती हैं, लेकिन इंडियन प्रीमियर लीग के दौरान कुछ छोटी-मोटी पर्सनल वार्ता हुई थी. बस मुझसे यह जानने के लिए कि क्या मैं इसमें दिलचस्पी रखता हूं या नहीं?” पोटिंग ने टीम इण्डिया के हेड कोच के रोल को इसलिए लेने से इंकार किया है, क्योंकि वे परिवार के साथ समय बिताना चाहते हैं.

उन्होंने आगे कहा, “मैं एक राष्ट्रीय टीम का कोच बनना पसंद करूंगा, लेकिन मेरे जीवन में अन्य चीजें हैं और मैं घर पर थोड़ा समय बिताना चाहता हूं. हर कोई जानता है कि यदि आप भारतीय टीम के साथ काम करते हैं तो आपको किसी इंडियन प्रीमियर लीग टीम में शामिल नहीं किया जा सकता. इसके अलावा, एक नेशनल हेड कोच का काम वर्ष के 10 या 11 महीने का है और जितना मैं इसे करना चाहता हूं, यह अभी मेरी जीवनशैली में फिट नहीं बैठता है और जिन चीजों को करने में मुझे वास्तव में आनंद आता है.

ऑस्ट्रेलियाई कद्दावर ने आगे कहा कि जस्टिन लैंगर, स्टीफन फ्लेमिंग और गौतम गंभीर का नाम इसके लिए चल रहा है. उन्होंने इंडियन प्रीमियर लीग का जिक्र किया और कहा, “मेरे परिवार और मेरे बच्चों ने पिछले पांच हफ्ते मेरे साथ इंडियन प्रीमियर लीग में बिताए हैं और वे हर वर्ष आते हैं और मैंने अपने बेटे से इस बारे में पूछा, और मैंने कहा, ‘आपके डैड को भारतीय कोचिंग की जॉब की पेशकश की गई है’ और उन्होंने कहा, ‘बस ले लो डैड, हम अगले कुछ सालों के लिए वहां जाना पसंद करेंगे.” पोटिंग ने कहा कि उन्हें वहां रहना और हिंदुस्तान में क्रिकेट की संस्कृति बहुत पसंद है, लेकिन अभी यह शायद मेरी लाइफस्टाइल में एकदम फिट नहीं बैठता है.

Related Articles

Back to top button