स्पोर्ट्स

बोपन्ना और एब्डेन की जोड़ी ने मियामी ओपन टेनिस टूर्नामेंट में जीता पुरुष डबल्स वर्ग का खिताब

भारत के अनुभवी टेनिस खिलाड़ी रोहन बोपन्ना और ऑस्ट्रेलिया के उनके जोड़ीदार मैथ्यू एब्डेन की जोड़ी ने बहुत बढ़िया प्रदर्शन जारी रखते हुए मियामी ओपन टेनिस टूर्नामेंट में पुरुष डबल्स वर्ग का खिताब जीत लिया. इस जोड़ी ने इस वर्ष दूसरी बार इतिहास रचा और बोपन्ना-एब्डेन की जोड़ी एटीपी मास्टर्स 1000 ट्रॉफी जीतने वाली सबसे उम्रदराज जोड़ी बन गई. इससे पहले साल के पहले ग्रैंडस्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन में भी इन दोनों की जोड़ी विजेता बनी थी. वह ऐसा करने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी थे.

एक सेट से पिछड़कर की वापसी

इस वर्ष बहुत बढ़िया प्रदर्शन कर रहे 44 वर्षीय बोपन्ना और एब्डेन की जोड़ी फाइनल में क्रोएशिया के इवान डोडिग और अमेरिका के ऑस्टिन क्राजिकेक की जोड़ी से एक सेट से पिछड़ गई थी, लेकिन इस जोड़ी ने बहुत बढ़िया वापसी की और हार्ड रॉक स्टेडियम में खेले गए खिताबी मुकाबले में  6-7(3), 6-3, 10-6 से जीत दर्ज की. इस जीत के साथ ही बोपन्ना ने अपना ही रिकॉर्ड तोड़ा और वह सबसे अधिक उम्र में एटीपी खिताब जीतने वाले खिलाड़ी बने. इससे पहले उन्होंने पिछले वर्ष भारतीय वेल्स में 43 साल की उम्र में खिताब जीता था.

रैंकिंग में शीर्ष पर की वापसी

ऑस्ट्रेलियन ओपन में मिली ऐतिहासिक जीत के बाद बोपन्ना एटीपी रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंच गए थे. हालांकि दुबई चैंपियनशिप के क्वार्टर फाइनल और भारतीय वेल्स के राउंड-32 में हारने के बाद यह जोड़ी दूसरे नंबर पर खिसक गई थी, लेकिन मियामी ओपन में खिताब जीतने के बाद यह जोड़ी सोमवार को जारी होने वाली एटीपी की नवीनतम रैंकिंग में शीर्ष पर वापसी कर लेगी.

बोपन्ना के नाम है कई उपलब्धियां

भारत के सबसे सफल टेनिस खिलाड़ियों में शामिल बोपन्ना के नाम कई उपलब्धियां दर्ज हैं. बोपन्ना के करियर का यह 14वां एटीपी मास्टर्स 1000 फाइनल था, जबकि वह पहली बार मियामी ओपन के खिताबी मुकाबले में पहुंचे थे. ओवरऑल यह उनका 63वां टूर स्तर का फाइनल था. बोपन्ना के करियर का यह 26वां डबल्स खिताब है. बोपन्ना और एब्डेन की जोड़ी का यह पांचवां एटीपी मास्टर्स 1000 फाइनल था. बोपन्ना के नाम एक खास उपलब्धि भी जुड़ गई थी वह लिएंडर पेस के बाद सभी नौ एटीपी मास्टर्स इवेंट के फाइनल में पहुंचने वाले दूसरे भारतीय खिलाड़ी बने थे.

Related Articles

Back to top button