स्पोर्ट्स

जानिए, रिंकू सिंह ने क्यों नहीं बनाई 15 खिलाड़ियों में जगह

 टी-20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इण्डिया के स्क्वाड का घोषणा होने के बाद कई प्रश्न भी उठ रहे हैं. केएल राहुल बाहर कर दिए गए हैं. वहीं रिंकू सिंह को 15 खिलाड़ियों में स्थान नहीं दी गई है. रिंकू को रिजर्व खिलाड़ियों में शामिल किया गया है. यानी उन्हें केवल तभी मौका मिल सकता है, जब कोई खिलाड़ी चोटिल हो जाए. या फिर विशेष परिस्थितियों में भी उन्हें मेन टीम में शामिल किया जा सकता है. रिंकू सिंह को आखिरकार टीम इण्डिया के स्क्वाड में स्थान क्यों नहीं मिली, इसे लेकर एक खुलासा हुआ है.

बदकिस्मत रहे रिंकू सिंह 

बीसीसीआई के एक सूत्र ने न्यूज एजेंसी मीडिया को कहा कि रिंकू सिंह ने शायद इम्पैक्ट प्लेयर रूल की मूल्य चुकाई है. वह थोड़े बदकिस्मत रहे हैं. हार्दिक पांड्या के मुद्दे में भले ही वह अभी खराब फॉर्म में हों, लेकिन वह अब भी सर्वश्रेष्ठ सीम बॉलिंग ऑलरांउडर हैं. ऐसे में उन्हें बाहर करके जोखिम नहीं लिया जा सकता था.कहा ये भी जा रहा है कि मंगलवार को अहमदाबाद में हुई चयन समिति की मीटिंग में इस बात पर सहमति जताई गई कि रिंकू सिंह के बजाय शिवम दुबे को 15 खिलाड़ियों में शामिल किया जाना चाहिए. रिंकू को 15 खिलाड़ियों में शामिल करना अव्यवहारिक भी लग रहा था.

रिंकू ने चुकाई इम्पेक्ट प्लेयर रूल की कीमत 

रिंकू के रिजर्व प्लेयर्स में जाने के बाद इस बात को लेकर इस बात को बल देकर बोला जा रहा है कि उन्होंने इम्पेक्ट प्लेयर रूल की मूल्य चुकाई है. दरअसल, केकेआर रिंकू सिंह को बल्लेबाजी में थोड़ा नीचे भेजती है. उन्होंने 8 पारियों में सिर्फ़ 82 गेंदें खेली हैं. यानी रिंकू ने हर पारी में लगभग 10 गेंद ही खेली हैं. रिंकू को इस तरह बल्लेबाजी के थोड़े कम मौके मिले.

सीएसके ने किया शिवम दुबे का इस्तेमाल

दूसरी ओर चेन्नई सुपर किंग्स ने शिवम दुबे को इम्पेक्ट प्लेयर के तौर पर भली–भाँति इस्तेमाल किया है. उन्हें हर मैच लगभग 23 गेंदें मिलीं. ये रिंकू से 13 गेंदें अधिक हैं. शिवम ने 9 मैचों में 203 गेंदें खेलीं, जिसमें उन्होंने 350 रन बनाए हैं. यानी शिवम दुबे को रिंकू सिंह से अधिक मौके मिले हैं. बल्लेबाजी में ऊपर भेजने और घरेलू पिचों का भी उन्हें लाभ हुआ है. हालांकि रिंकू सिंह भले ही टीम इण्डिया में शामिल नहीं हैं, लेकिन वे वार्मअप मैच खेल सकते है

Related Articles

Back to top button