स्पोर्ट्स

आईपीएल का कार्निवल आज से, ये है शेड्यूल

आईपीएल 2024: भारतीय क्रिकेट बोर्ड की हाई-प्रोफाइल भारतीय प्रीमियर लीग का 17वां संस्करण आज से प्रारम्भ होने के साथ, कुल 10 टीमें इंडियन प्रीमियर लीग ट्रॉफी जीतने के लिए एक-दूसरे के विरुद्ध प्रतिस्पर्धा करती नजर आएंगी. लगभग दो महीने तक चलने वाले टी-20 क्रिकेट कार्निवल के दौरान क्रिकेट प्रशंसकों को मैदान पर दिल दहला देने वाले मुकाबलों और सांस रोक देने वाले रोमांच का आनंद मिलेगा. पिछले सालों की तरह, 10 टीमों के बीच 74 मैचों में 29 मई को फाइनल के बाद आखिरकार इंडियन प्रीमियर लीग की नयी चैंपियन टीम दिखाई देगी.

17 दिन का शेड्यूल जारी

इस वर्ष राष्ट्र में लोकसभा चुनाव 2024 के कारण इंडियन प्रीमियर लीग का केवल 17 दिनों का शेड्यूल जारी किया गया था, जिसके अनुसार मैच 7 अप्रैल तक ही खेले जाएंगे बीसीसीआई जल्द ही बाकी कार्यक्रम की घोषणा करेगा यह दूसरी बार होगा जब इंडियन प्रीमियर लीग हिंदुस्तान में लोकसभा चुनाव के साथ आयोजित किया जाएगा. इससे पहले 2009 में इंडियन प्रीमियर लीग दक्षिण अफ्रीका में खेला गया था क्योंकि उस समय इंडियन प्रीमियर लीग और लोकसभा चुनाव एक साथ थे.

उद्घाटन कार्यक्रम में रंगारंग कार्यक्रम होगा

आज उद्घाटन मैच से पहले एमए चिदम्बरम स्टेडियम में रंगारंग कार्यक्रम होगा, जिसमें मुम्बई फिल्म इंडस्ट्री अदाकार अक्षय कुमार, टाइगर श्रॉफ, संगीतकार एआर रहमान और गायक सोनू निगम प्रस्तुति देंगे आज पहला मैच चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच खेला जाएगा इस बार मौजूदा चैंपियन चेन्नई के साथ गुजरात, मुंबई, बेंगलुरु, लखनऊ और दिल्ली मजबूत दावेदारी में हैं, जबकि कोलकाता, पंजाब, राजस्थान और हैदराबाद अप्रत्याशित कामयाबी की आशा कर रहे हैं, एक नजर इंडियन प्रीमियर लीग फ्रेंचाइजियों की दावेदारी पर…

चेन्नई सुपर किंग्स

• सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन: पांच बार चैंपियन,

•  कप्तान: ऋतुराज गायकवाड़,

आईपीएल के 19 वर्ष के इतिहास में इस टीम ने 10 फाइनल खेले हैं पांच बार की चैंपियन और पांच बार की उपविजेता चेन्नई की कमान गायकवाड़ को सौंपी गई है हालांकि, धोनी जैसे कूल कप्तान की मौजूदगी से टीम का आत्मविश्वास बढ़ा हुआ है. हरफनमौला खिलाड़ियों की भरमार और किसी भी स्थिति में पलटवार करने की क्षमता चेन्नई की दावेदारी को मजबूत करती है.

•  देखने लायक सितारे: धोनी, रहाणे, जडेजा, मोईन अली, रैसीन, सेंटनर, दीपक चाहर, देशपांडे, शार्दुल ठाकुर.

गुजरात टाइटंस

• सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन: एक बार का चैंपियन, 

•  कप्तान शुबमन गिल 

गुजरात की टीम ने इंडियन प्रीमियर लीग में प्रवेश के दो वर्ष के अंदर ही दो फाइनल खेले हैं हार्दिक की अनुपस्थिति टीम को खलेगी, लेकिन युवा कप्तान गिल के साथ-साथ विलियमसन, मिलर और राशिद खान जैसे मैच विजेता मैच का रुख बदल सकते हैं. गुजरात टाइटंस की टीम असाधारण संघर्ष और अंत तक लड़ने के मूड के कारण अन्य टीमों के लिए भी चुनौतीपूर्ण है.

•  देखने लायक सितारे: मिलर, साहा, साई सुदर्शन, विलियमसन, वेड, तेवतिया, साई किशोर, नूर अहमद, मोहित शर्मा, उमेश यादव.

मुंबई इंडियंस

• सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन: पांच बार चैंपियन,

• कप्तान: हार्दिक पंड्या,

छह इंडियन प्रीमियर लीग फाइनल खेल चुकी मुंबई की टीम में कप्तानी बदलने के बाद क्या परिवर्तन आते हैं, यह देखने के लिए प्रशंसक उत्सुक हैं. हार्दिक की कप्तानी वाली टीम में युवा और अनुभवी खिलाड़ियों का कारगर संयोजन है. पिछले सीजन में टीम की विफलता के लिए गेंदबाजों का खराब प्रदर्शन उत्तरदायी था, जिसमें सुधार की आशा है

•  देखने लायक सितारे:  रोहित, किशन, टीम डेविडु, सूर्यकुमार, बाविस, नबी, तिलक वर्मा, बुमरा, कोइट्ज़ी, मधवाल, अर्जुन तेंदुलकर.

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर

• सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन : तीन बार उपविजेता, 

•  कप्तान: डु प्लेसिस,

आईपीएल के 16 वर्षों में आरसीबी की टीम तीन बार फाइनल में पहुंची है, हालांकि वह खिताब से चूक गई. रोहित, डु प्लेसिस और मैक्सवेल जैसे धुरंधर बल्लेबाजों वाली आरसीबी की टीम में गेंदबाजी कमजोर कड़ी साबित हो रही है एक फ्रेंचाइजी जो पर्सनल प्रदर्शन में उत्कृष्ट होती है उसे टीम वर्क में हानि उठाना पड़ता है. इस बार भी उनके पास स्टीनर जैसा कोई बड़ा नाम नहीं है

•  देखने लायक स्टार: कोहली, सिराज, डी कार्तिक, ग्रीन, मैक्सवेल, प्रभुदेसाई, फर्ग्यूसन, ए जोसेफ, कर्ण शर्मा, टॉम करण.

लखनऊ सुपरजाइंट्स

• सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन: प्लेऑफ़ में दो बार,

• कप्तान: केएल राहुल,

दो वर्ष के लिए इंडियन प्रीमियर लीग में उतरी लखनऊ की टीम दो बार प्लेऑफ में खेल चुकी है. लखनऊ टीम के लिए निरंतरता सबसे बड़ी परेशानी रही है कई बार बल्लेबाज का फ्लॉप शो टीम को परेशान कर देता है टीम को गेंदबाजी और फील्डिंग में भी बड़े सुधार की आशा है मजबूत बल्लेबाजी क्रम के साथ-साथ गेंदबाज भी इस बार नया जोश दिखा रहे हैं

•  देखने लायक सितारे:  डी कॉक, पूरन, बडोनी, हुडा, कुणाल पंड्या, स्टोइनिस, मायर्स, विली, शेमार जोसेफ, नवीन उल हक, बिश्नोई, मावी और अमित मिश्रा.

दिल्ली कैपिटल्स

• सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन : एक बार उपविजेता,

•  कप्तान: ऋषभ पंत, 

भीषण कार हादसा से उबरने के बाद वापसी कर रहे पंत के नेतृत्व वाली टीम इतिहास रचने के लिए पूरी तरह तैयार है. दिल्ली की टीम पिछले वर्ष बल्लेबाजों के खराब प्रदर्शन के कारण परेशान रही थी दिल्ली को गेंदबाजों खासकर मध्यक्रम से निर्णायक प्रदर्शन की आशा होगी. जो उनकी जीत में अहम किरदार निभा सकता है

•  देखने लायक सितारे:  शाई होप, शॉ, स्टब्स, वार्नर, अक्षर पटेल, मिशेल मार्श, कुलदीप यादव, मुकेश कुमार, नॉर्वे, जे रिचर्डसन, ईशांत.

कोलकाता नाइटराइडर्स

• सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन: दो बार चैंपियन,

•  कप्तान: श्रेयस अय्यर, 

दो बार की चैंपियन कोलकाता अपने नौ वर्ष के खिताबी सूखे को समाप्त करने की आशा कर रही है. पिछले दो सीजन से 7वें जगह पर चल रही कोलकाता टीम को खासकर गेंदबाजों के प्रदर्शन में और सुधार की आवश्यकता है यह देखना बाकी है कि गंभीर-मेयर की जोड़ी टीम को टीम वर्क की कमी और निरंतरता की परेशानी से कैसे बाहर निकालेगी.

•  स्टार टू वॉयेज: गुरबाज़, एस भरत, नितीश राणा, साल्ट, शेफर्ड, रिंकू सिंध, वैकटेश अय्यर, नरेन, रसेल, मुजीब, चमीरा, स्टार्क, चक्रवर्ती.

पंजाब किंग्स

•  सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन : एक बार उपविजेता,

•  कप्तान: शिखर धवन,

पंजाब 2014 के बाद पहली बार इंडियन प्रीमियर लीग फाइनल में प्रवेश की आशा कर रहा है. किंग्स इलेवन पंजाब से पंजाब किंग्स बनने के बाद भी टीम के प्रदर्शन में खास सुधार नहीं हुआ टीम में पावर हिटर्स की कमी और गेंदबाजों का बड़ा स्कोर बनाए रखने में विफलता दो बड़ी समस्याएं रही हैं. टीमें अक्सर पर्सनल प्रदर्शन के आधार पर विशेष चीजें रखती हैं.

•  देखने लायक सितारे:  बेयरस्टो रोसौव, सैम कुरेन, लिविंगस्टन, वोक्स, रज़ा, अर्शदीप, राहुल चाहर, एलिस, हर्षल पटेल और रबाडा.

राजस्थान रॉयल्स

• सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन: एक बार का चैंपियन,

•  कप्तान: संजू सैमसन,

उम्मीद है कि पहले सीजन में चैंपियन बनी राजस्थान इस सीजन में ट्रॉफी के अपने पिछले 15 वर्ष पूरे कर लेगी सैमसन के नेतृत्व में टीम संतुलित है और धरखम बल्लेबाजों खासकर खतरनाक स्पिनरों की मौजूदगी विपक्षी बल्लेबाजों के लिए खतरा है हालाँकि, ऑस्ट्रेलियाई चिनार ज़म्पा पूरा सीज़न नहीं खेलेंगे.

•  देखने लायक सितारे: बटलर, हेटमायर, जयसवाल, पराग, पॉवेल, आर अश्विन, आवेश खान, बोल्ट, बर्गर, चहल, सैनी.

सनराइजर्स हैदराबाद

• कप्तान: पैट कमिंस,

फैंस की नजर इस बात पर है कि विश्व कप विजेता ऑस्ट्रेलियाई कप्तान कमिंस हैदराबाद फ्रेंचाइजी के लिए भाग्यशाली साबित होते हैं या नहीं. पिछले तीन सीजन से सबसे निचली टीमों में शामिल हैदराबाद का पहला लक्ष्य प्लेऑफ है. मजबूत बल्लेबाजी हैदराबाद का मजबूत पक्ष रही है हालांकि फ्रेंचाइजी ने अब तक देखी गई गेंदबाजी की कमजोरी को दूर करने की प्रयास की है लेकिन यह कितना कारगर होगा यह इस सीजन में पता चलेगा

•  देखने योग्य सितारे: हेड, क्लासेन, मार्कराम, त्रिपाठी, हसरंगा, जानसन, फिलिप्स, सुंदर, शाहबाज़, कमिंस, फारूकी, बी कुमार, टी. नटराजन, उमरान मलिक.

प्रत्येक टीम अपने ग्रुप की टीमों के विरुद्ध एक मैच और दूसरे ग्रुप की टीमों के विरुद्ध दो मैच खेलेगी.

आईपीएल के अनूठे प्रारूप के तहत, कुल 10 टीमों को इंडियन प्रीमियर लीग इतिहास में उनके अब तक के प्रदर्शन के आधार पर दो समूहों में विभाजित किया गया है, प्रत्येक टीम को पूरे सीज़न में कुल 14 लीग मैच खेलने को मिलेंगे. प्रत्येक टीम को अपने ग्रुप की अन्य चार टीमों के विरुद्ध एक-एक मैच और दूसरे ग्रुप की अन्य पांच टीमों के विरुद्ध दो-दो मैच खेलने होंगे. इस प्रकार एक टीम के 14 मैच पूरे हो जायेंगे. इसके बाद शीर्ष चार टीमें नॉकआउट में प्रवेश करेंगी. पहली और दूसरी वरीयता प्राप्त टीमों के बीच मैच का विजेता फाइनल में पहुंचेगा, जबकि हारने वाला क्वालीफायर-दो में पहुंचेगा. तीसरे और चौथे जगह पर रहने वाली टीमों के बीच एलिमिनेटर खेला जाएगा, जिसमें हारने वाला बाहर हो जाएगा और विजेता क्वालीफायर-दो खेलेगा. क्वालीफायर-दो जीतने वाली टीम फाइनल में प्रवेश करेगी

पुरस्कार राशि में परिवर्तन की संभावना: चैंपियन टीम को मिलेंगे 10 हजार रुपये 20 करोड़ से अधिक मिल सकते हैं 

आईपीएल-2024 की इनामी राशि की अभी आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है हालांकि, पिछले सीजन में चैंपियन टीम को 20 करोड़ रुपये मिले थे संक्षेप में कहें तो यह तय लग रहा है कि इस सीजन में चैंपियन बनने वाली टीम को कम से कम 20 करोड़ रुपये मिलेंगे पिछले सीज़न में भी चैंपियन टीम की पुरस्कार राशि में संशोधन नहीं किया गया था. उपविजेता टीम को 13 करोड़ रुपये दिए गए

Related Articles

Back to top button