बिहारराष्ट्रीय

2024 की लड़ाई में सिर्फ राम मंदिर के भरोसे न रहें:प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 2024 के आम चुनावों की तैयारी के अनुसार सोमवार को एनडीए सांसदों के साथ बैठक की. इस दौरान उन्होंने सांसदों से क्षेत्रीय मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करने, लोगों से जुड़े रहने और असंतुष्ट नेताओं को पार्टी में लाने के लिए कहा. सूत्रों ने कहा कि पीएम ने सांसदों से बोला कि 2024 की लड़ाई में केवल राम मंदिर के भरोसे न रहें बल्कि क्षेत्रीय लोगों की भरोसा जीतें. सूत्रों ने कहा कि यूपी के सांसदों के साथ बैठक में पीएम ने सांसदों को क्षेत्रीय स्तर पर जाने और “लोगों के साथ अधिक समय बिताने” की राय दी.

राम मंदिर के निर्माण और अनुच्छेद 370 को खारिज करने के अलावा, पीएम ने सांसदों से मतदाताओं को कई विकास कार्यों के बारे में सतर्क रखने के लिए कहा. एनडीए सांसदों की मीटिंग में  नवगठित विपक्षी गठबंधन (इंडिया) पर धावा बोलते हुए मोदी ने बोला कि संगठन बदलने से उनका चरित्र नहीं बदलेगा. प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी ने सांसदों से यह भी बोला कि एनडीए को एकजुट रखने के लिए बीजेपी ने हमेशा बलिदान दिया है और बिहार का उदाहरण देते हुए उन्होंने बोला कि अधिक विधायक होने के बावजूद पार्टी ने जदयू नेता नीतीश कुमार को सीएम बनाना पसंद किया लेकिन उन्होंने फिर भी गठबंधन तोड़ दिया और विपक्षी खेमे में शामिल हो गए.

सूत्रों ने बोला कि पीएम ने सांसदों से अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्रों में क्षेत्रीय मुद्दों पर बात करने, शादियों सहित उन कार्यक्रमों में जाने को बोला है जिनमें लोग शामिल होते हैं. एक सूत्र ने उनके हवाले से कहा, “पीएम मोदी ने एनडीए सांसदों को 2024 की जीत का मंत्र दिया और बोला ‘जो रूठे हैं, नाराज हैं उन्हें मनाएं, चुनाव के दौरान जनता के साथ अधिक से अधिक समय बिताएं.” बैठक में वरुण गांधी भी उपस्थित थे, जिनके अतीत में दिए गए बयान पार्टी लाइन के अनुरूप नहीं थे. उनकी मनौजूदगी को बीजेपी हलकों में उत्सुकता से देखा गया.

2024 की लड़ाई में एनडीए सांसदों के साथ पीएम की पहली बैठक में सोमवार को पश्चिमी उत्तर प्रदेश, ब्रज और यूपी के बुंदेलखंड क्षेत्र के सांसद पहुंचे थे.  नई दिल्ली के महाराष्ट्र सदन में हुई बैठक में भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी भी उपस्थित थे. एनडीए सांसदों की पहली बैठक की मेजबानी केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान और बीएल वर्मा ने की. पश्चिम बंगाल, ओडिशा और झारखंड के सांसदों के साथ दूसरी बैठक संसद परिसर में हुई, जिसमें वरिष्ठ केंद्रीय मंत्री अमित शाह और राजनाथ सिंह ने भाग लिया.

बीजेपी ने एनडीए के 430 सांसदों को 11 ग्रुप में बांटा है, जो 10 अगस्त तक बारी-बारी से प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात करेंगे. अगले दौर की बैठक बुधवार को होगी, जिसमें तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, कर्नाटक, केरल, पुडुचेरी, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और लक्षद्वीप के 96 सांसद भाग लेंगे.

माना जा रहा है कि चुनाव से पहले  ये बैठकें गठबंधन के भीतर एकजुटता और सामंजस्य सुनिश्चित करने की बड़ी कवायद है. आज की बैठक में गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी और बीजेपी प्रमुख जेपी नड्डा सहित पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के शामिल होने की आशा है.

Related Articles

Back to top button